Jharkhand News: झारखंड के सिमडेगा जिले के बरसलोया पंचायत के बरटोली गांव के लोगों ने नदी पर पुल बनाने की मांग को लेकर इस बार चुनाव बहिष्कार करने की धमकी दी है.  इस गांव में 46 परिवार के लगभग 300 लोग रहते हैं, जोकि बारिश के दिनों में बंधक बन जाते हैं. इन समस्याओं से परेशान होकर बरटोली के ग्रामीणों ने ढोलबीर नदी में उतरकर कमर भर पानी में विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान ग्रामीणों ने कहा कि 2024 के चुनाव से पहले अगर पुल नहीं बना तो वह लोग वोट का पूरी तरह से बहिष्कार करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



बता दें कि बारिश के दिनों में ढोलबीर नदी का जलस्तर काफी बढ़ जाता है. जिसके कारण बरटोली के लगभग 300 लोग बारिश के दिनों में बंधक बन कर रह जाते हैं. बच्चे स्कूल नहीं जा पाते. गांव के लोग 1 महीने का राशन पहले से ही घर में लेकर रख लेते हैं. नदी भर जाने के बाद अगर कोई बीमार पड़ा तो उसका भगवान ही मालिक है. गांव के लोगों ने कहा कि केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, क्षेत्र के विधायक नमन विक्सल कोंगाडी सहित जिला प्रशासन को कई बार ढोलबीर नदी पर पुल बनाने की मांग की जा चुकी है. किंतु वे लोग इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं. 


ये भी पढ़ें- पुल के बाद अब भागलपुर में भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा 17 करोड़ का कटावरोधी कार्य!


गांव के लोगों ने यह भी कहा कि अगर उनकी मांगें जल्द पूरी नहीं होती है तो नदी में उतर कर देख वे लोग जल सत्याग्रह करने को मजबूर हो जाएंगे. बता दें कि साहिबगंज और सिमडेगा पर मानसून मेहरबान है. झारखंड के सिर्फ यही दो जिले हैं, जहां जमकर बारिश हुई है. इन दोनों जिलों में मानसून के दौरान सामान्य से क्रमश: 1 और 3 फीसदी अधिक बारिश हुई है. साहिबगंज में अब तक 242.4 मिमी वर्षा हो चुकी है, जबकि सिमडेगा में 252.3 मिलीमीटर वर्षा हुई है.


रिपोर्ट- रविकांत