Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: झारखंड में चुनावी बिगुल बजने के बाद सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं. एनडीए खेमे में सीट शेयरिंग पर डील पक्की हो गई है. सीट बंटवारे के तहत प्रदेश की 81 में से 68 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ेगी. तो वहीं सुदेश महतो की AJSU कुल 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. एनडीए में शामिल नीतीश कुमार की जेडीयू को 2 सीटें जबकि चिराग पासवान की लोजपा-रामविलास को एक सीट मिली है. एनडीए में सीट शेयरिंग का ऐलान के बाद INDIA ब्लॉक में भी हलचल तेज हो गई है. राजद नेता तेजस्वी यादव इस वक्त रांची में हैं. जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी आज (शनिवार, 19 अक्टूबर) रांची पहुंच रहे हैं. यहां उनकी झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ बैठक होनी है. इस मुलाकात में सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर चर्चा होनी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दोनों खेमों से बयानबाजी का दौर भी जारी है और अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. वहीं अगर लोकसभा चुनाव के नतीजे रिपीट हो गए तो एनडीए की सरकार बननी तय होगी. लोक चुनाव में भले ही एनडीए को 4 सीटों का नुकसान हुआ हो, लेकिन विधानसभा क्षेत्र में मिली बढ़त के नजरिए से परखें तो ये चुनाव एनडीए के पक्ष में था. राज्य की 81 विधानसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव के नतीजों की हकीकत यही बयां कर रही है. लोकसभा चुनाव के नतीजों के हिसाब से 52 विधानसभा सीटों पर NDA तो 29 सीटों पर INDIA ब्लॉक को विजय मिली थी. एनडीए में भी बीजेपी अकेले 47 सीटें जीती थी, जबकि आजसू को 5 सीटें मिली थीं. प्रदेश में बहुमत के लिए 41 सीटें चाहिए, इस तरह से स्पष्ट तौर पर एनडीए की सरकार बन रही है.


ये भी पढ़ें- Jharkhand Chunav: झारखंड NDA में सीट शेयरिंग पर बनी सहमति, अब INDIA ब्लॉक पर निगाहें


एनडीए के लिए अच्छी बात ये थी कि झारखंड के तत्कालीन CM चंपाई सोरेन, मंत्री मिथिलेश ठाकुर, मंत्री बसंत सोरेन, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री बेबी देवी, मंत्री बादल पत्रलेख और मंत्री बन्ना गुप्ता की सीट पर बीजेपी उम्मीदवारों ने बढ़त बनाने में सफलता हासिल की थी. वहीं मंत्री आलमगीर आलम, मंत्री हफिजुल हसन, मंत्री दीपक बिरुआ और मंत्री रामेश्वर उरांव ने अपनी सीट पर गठबंधन के उम्मीदवार को बढ़त दिलाने में सफल रहे थे. हालांकि, राज्य की 28 ST सीटों पर 23 सीटों पर INDIA ब्लॉक को बढ़त मिली थी. यह बीजेपी के लिए चिंता का विषय है.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!