Jharkhand Assembly Election: झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ ही झारखंड मुक्ति मोर्चा ने आगामी चुनावों के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है, जिसमें पार्टी अध्यक्ष शिबू सोरेन प्रचार अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं. पार्टी की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व का नेतृत्व सीएम हेमंत सोरेन, पार्टी नेता नलिन सोरेन, कल्पना मुर्मू सोरेन, स्टीफन मरांडी, मथुरा प्रसाद महतो, सविता महतो, सरफराज अहमद, बैधनाथ राम, विनोद कुमार पांडे, फागू बेसरा, सुप्रियो भट्टाचार्य, दीपक बिरुआ और अन्य करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झारखंड में दो चरणों में मतदान 13 और 20 नवंबर होगा. मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को घोषणा की कि झारखंड विधानसभा चुनाव में इंडिया ब्लॉक साथ मिलकर चुनाव लड़ेगा और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) और कांग्रेस राज्य विधानसभा की 81 में से 70 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. हेमंत सोरेन ने कहा कि बाकी सीटों पर इंडिया ब्लॉक के अन्य दल चुनाव लड़ेंगे और राजद और वाम दलों के साथ बातचीत चल रही है.


बीजेपी ने शनिवार को झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 66 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी धनवार से, लोबिन हेम्ब्रोम बोरियो से और सीता सोरेन जामताड़ा से चुनाव लड़ेंगे. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन को सरायकेला से, गीता बालमुचू को चाईबासा से, गीता कोड़ा को जगन्नाथपुर से और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा को पोटका से उम्मीदवार बनाया गया है.


यह भी पढ़ें:चक्रधरपुर की जनता ने किसी भी MLA को दोबारा नहीं दिया मौका, JMM-BJP में चुनावी जंग!


बीजेपी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू), जनता दल (यूनाइटेड) और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी. बीजेपी 68 सीटों पर, आजसू 10 सीटों पर, जेडीयू दो सीटों पर और लोजपा एक सीट पर चुनाव लड़ेगी. 2019 के विधानसभा चुनाव में, यूपीए (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) के हिस्से के रूप में झारखंड मुक्ति मोर्चा ने 81 सदस्यीय विधानसभा में 43 सीटों पर, कांग्रेस ने 31 सीटों पर और राष्ट्रीय जनता दल ने सात सीटों पर चुनाव लड़ा था. यूपीए ने बीजेपी की 25 सीटों के मुकाबले 47 सीटें जीतकर जीत हासिल की. ​


यह भी पढ़ें:Chaibasa Assembly Seat: चाईबासा सीट पर JMM का दबदबा, क्या BJP इस बार कर पाएगी फतह?


झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!