INDI Alliance की बहुप्रतीक्षित बैठक मंगलवार को दिल्ली में हुई. बैठक से जो चीजें बाहर निकलकर आईं, उससे एक बात तो साफ हो गई कि नीतीश कुमार गठबंधन का चेहरा नहीं बनने जा रहे. उनके नाम पर चर्चा तक नहीं हुई. गठबंधन की चौथी बैठक में सबसे खास बात यह रही कि ममता बनर्जी ने मल्लिकार्जुन खड़गे को संयोजक तो अरविंद केजरीवाल ने एक कदम आगे जाकर प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने का प्रस्ताव रख दिया. हालांकि इस मुद्दे को अभी टाल दिया गया, लेकिन इससे एक बात तय हो गई कि गठबंधन ने भविष्य में कभी नाम की बात सामने आई तो अब सर्वसम्मति से एक नाम पर सब सहमत हो सकते हैं. INDI Alliance की बैठक में क्या हुआ, 10 प्वाइंट में जानते हैं: 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. ममता बनर्जी ने INDI Alliance के संयोजक के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का प्रस्ताव रखा. ममता बनर्जी ने कहा, मल्लिकार्जुन खड़गे वरिष्ठ नेता हैं और वे सभी दलों को साथ लेकर चल सकते हैं. 


2. अरविंद केजरीवाल ने कहा, अगर उनका नाम आगे बढ़ाया गया और जीत हासिल हुई तो आजादी के बाद पहली बार कोई दलित देश का प्रधानमंत्री बनेगा. आजादी के 75 साल बाद यह मौका हाथ आ सकता है और इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता. 


3. सीट शेयरिंग को लेकर ममता बनर्जी ने कहा, 31 दिसंबर तक सीट शेयरिंग पर चर्चा फिक्स हो जानी चाहिए. यानी 31 दिसंबर तक यह तय हो जाना चाहिए कि कौन दल किस सीट से चुनाव लड़ने वाला है. ममता बनर्जी की इस बात का कई दलों के नेताओं ने भी स्वागत किया. 


4. गठबंधन की बैठक में सीट शेयरिंग, संयोजक/चेयरपर्सन और मोदी हटाओ की जगह वैकल्पिक एजेंडा आदि पर चर्चा हुई.


5. संयोजक के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम आगे बढ़ाए जाने से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद सुप्रीमो के नाराज होने की खबरें आ रही हैं. 


6. बैठक में सांसदों के निलंबन का मसला भी उठा. सभी विपक्षी दलों ने एक सुर में सांसदों के निलंबन की निंदा की और इसे मोदी सरकार की तानाशाही करार दिया. 


7. बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, सांसदों के निलंबन के खिलाफ हम पूरे देश में 22 दिसंबर को विरोध प्रदर्शन करेंगे. 


8. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह भी कहा, यूपी, दिल्ली और पंजाब में सीट शेयरिंग पर जल्द फैसला लिया जाएगा. 


9. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान और राघव चड्ढा के साथ बैठक में शामिल हुए. केजरीवाल ने बैठक से निकलने के बाद कहा, बैठक अच्छी रही, जल्द कैंपेन शुरू करेंगे. 


10. राजद नेता और राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा, तीन हफ्ते में गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी. उन्होंने कहा, तीन हफ्ते में सभी मुद्दे सुलझ जाएंगे.