Bihar Political News: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान सहित 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है. चुनाव आयोग के मुताबिक, मिजोरम में 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर को पहले फेज और 17 नवंबर को दूसरे फेज की वोटिंग होगी. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को एक चरण में वोटिंग होने वाली है. राजस्थान में 23 नवंबर, जबकि तेलंगाना में 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. पांचों ही राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को जारी कर दिए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


लोकसभा चुनाव 2024 का सेमीफाइनल


विधानसभा चुनावों के ठीक बाद लोकसभा चुनाव 2024 होना है. इसलिए इन चुनावों को 2024 का सेमीफाइनल भी कहा जा रहा है. इन चुनावों का रिजल्ट ही आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए NDA और विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. की रूपरेखा तय करेगा. मध्य प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच तनातनी साफ देखने को मिल रही है. इसी तरह से राजस्थान में कांग्रेस के लिए आम आदमी पार्टी सिरदर्द साबित हो रही है. अगर यह कड़वाहट और बढ़ी तो लोकसभा चुनाव में I.N.D.I.A. पर असर पड़ सकता है. 


ये भी पढ़ें- Bihar News: गिरिराज के बयान पर बिहार में सियासी बवाल, सियासी दलों का बयानी हमला जारी


विपक्ष में नीतीश कुमार ने मचाई खलबली


इन सबके बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एक बयान ने राजनीतिक पारे को काफी गरम कर दिया है. मोतिहारी के महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में मुख्यमंत्री ने बीजेपी सांसदों की ओर इशारा करते हुए कहा था कि जब तक हम जीवित रहेंगे, आप लोगों के साथ भी मेरा संबंध रहेगा. इतना ही नहीं बिहार के मुख्यमंत्री ने मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार को कोसते हुए कहा कि उसने तो मेरी बात ही नहीं सुनी थी, वो तो 2014 में जब नई सरकार बनी तो मेरी बात मानी गई थी. हालांकि, नीतीश कुमार ने अब इस पर सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने बीजेपी नेताओं के लिए ये बातें कही थीं. मीडिया ने इसको ज्यादा बढ़ा-चढ़ा दिया. 


चुनावों का बिहार पर भी पड़ेगा असर!


ये भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में विधानसभा सत्र रखने पर भड़के विजय सिन्हा, बोले- सरकार हिंदू विरोधी


नीतीश कुमार के इस बयान के बाद बीजेपी के रुख में भी बदलाव देखने को मिल रहा है. बीजेपी नेताओं के शब्दों में अब पहले जितना पैनापन नहीं बचा है. हालांकि, बीजेपी नेताओं ने इसे नीतीश कुमार की चाल बताई. बीजेपी के फायरब्रांड नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि मैंने नीतीश कुमार के साथ काफी काम किया है. ये नीतीश कुमार की आदत है. वो प्रेशर पॉलिटिक्स कर रहे हैं और गठबंधन में ज्यादा सीटें लेने के लिए लालू यादव पर दबाव बना रहे हैं. इन सबके बीच एक बात तो साफ है कि अगर मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी को जीत हासिल होगी, तो उसका असर बिहार की राजनीति में भी देखने को मिलेगा.


मंत्री अशोक चौधरी की प्रतिक्रिया


सीएम नीतीश कुमार के बीजेपी से दोस्ती वाले सवाल पर बिहार सरकार के मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि बीजेपी के साथ पुराने संबंध हैं, इसमें गलत क्या है? कई ऐसे सीनियर लीडर हैं जो नीतीश कुमार के साथ थे. कई लोगों ने नीतीश कुमार से घर से बाहर (सरकारी बंगला) ना करने के लिए आग्रह किया था. अगर नीतीश कुमार के बयान को तोड़ मरोड़ के बोल रहे तो वह पहले स्वेक्षा से घर खाली कर दें. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के बयान पर मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि नीतीश कुमार के लिए हर एक पार्टी का दरवाजा खुला है. हर पार्टी नीतीश कुमार को लेना चाहती है. बीजेपी के दरवाजे पर जा कौन रहा है.