Bihar MLC Polls: बिहार विधानपरिषद की एक सीट के उपचुनाव के लिए राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से जनता दल यूनाइटेड (JDU) के प्रत्याशी भगवान सिंह कुशवाहा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में मंगलवार को नामांकन दाखिल किया. इस सीट के लिए उपचुनाव 12 जुलाई को होना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिहार विधानसभा सचिव के कार्यालय में नामांकन दाखिल करने के दौरान भगवान कुशवाहा के साथ उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (BJP) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सम्राट चौधरी, लघु जल संसाधन मंत्री और हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार और राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा समेत राजग के कई नेता मौजूद थे. राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की शिकायत के बाद उसी पार्टी के सदस्य महाबली सिंह चंद्रवंशी की सदस्यता फरवरी में रद्द कर दी गई थी, जिसके चलते विधान परिषद की इस सीट पर उपचुनाव जरूरी हो गया. 


दिलचस्प बात यह है कि राजद ने इस सीट को लेकर अबतक कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है पर पार्टी सूत्रों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि राजद नेतृत्व बिहार की परंपरा को ध्यान में रखते हुए चुनाव से बच सकता है, जहां आमतौर पर राज्यसभा और विधान परिषद के लिए सदस्य निर्विरोध चुने जाते हैं. इस सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का काम मंगलवार को बंद हो जाएगा. नाम वापस लेने की अंतिम तिथि पांच जुलाई है. 


यह भी पढ़ें:Bihar Politics: राज्यसभा भेजे जाएंगे उपेंद्र कुशवाहा, प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने की पुष्टि


पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा के बारे में कहा जाता है कि उनकी पार्टी राष्ट्रीय लोक मोर्चा (RLM) लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के साथ सीट बंटवारे के समझौते के तहत इस सीट पर नजर गड़ाए हुए थी. इसलिए आरएलएम ने शुरू में भगवान सिंह कुशवाहा की उम्मीदवारी पर नाराजगी जताई थी. ऐसी चर्चा थी कि आरएलएम को विधानपरिषद में एक सीट के अलावा एक लोकसभा सीट (काराकाट जहां से उपेंद्र कुशवाहा ने चुनाव लड़ा था और हार गए थे) का वादा किया गया था. 


यह भी पढ़ें:'जैसा मैंने कहा था वैसा करूंगा, मैं अपनी पगड़ी...', सम्राट चौधरी ने CM नीतीश आखिर क्यों किया जिक्र?


हालांकि, इस अवसर पर पत्रकारों से बात करते हुए आरएलएम प्रमुख ने खुलासा किया कि अब उन्हें राज्यसभा भेजा जा रहा है. उन्होंने कहा कि मैं सहयोगी बीजेपी, नीतीश जी, मांझी जी और चिराग पासवान जी (केंद्रीय मंत्री और लोजपा-रामविलास के अध्यक्ष) का आभारी हूं. हालांकि बिहार से राज्यसभा उपचुनाव को लेकर अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन विवेक ठाकुर (BJP) और मीसा भारती (RJD) के लोकसभा में चुने जाने के बाद खाली होने वाली कुछ सीट के लिए उपचुनाव होने की उम्मीद है. 


इनपुट: भाषा