BJP On Pakistan Partition Day: देश कल यानी15 अगस्त को अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. 77वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस अवसर पर पूरे देश में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित लाल किला पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार 10वीं बार ध्वजारोहण करेंगे. 15 अगस्त से ठीक एक दिन पहले यानी 14 अगस्त को पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस सेलीब्रेट करता है. हालांकि बीजेपी इस दिन को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के तौर मना रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बीजेपी ने 1947 में हुए देश के विभाजन और इस दौरान हुई हिंसा को याद करते हुए भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, मुस्लिम लीग और उसके नेता मोहम्मद अली जिन्ना, तत्कालीन वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन के साथ-साथ वामपंथियों और रजाकारों पर भी निशाना साधा है. बीजेपी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक वीडियो जारी कर 1947 में विभाजन के दौरान हुए हिंसा के हालात को दिखाते हुए इसमें नेहरू, जिन्ना, लॉर्ड माउंटबेटन और लेडी माउंटबेटन की तस्वीरों को दिखाते हुए कई सवाल उठाए हैं. 


ये भी पढ़ें- Independence Day 2023: भुखमरी से चांद तक का सफर..., पढ़िए आजादी के बाद 76 वर्षों में कितना बदला देश


भगवा पार्टी ने इस वीडियो को जारी करते हुए फेसबुक पर लिखा है कि किसने खींची ये लकीरें? किसने लहू की नदियां बहाई ? कल तक था जो आंगन हमारा, किसने वहां सरहद बनाई? 14 अगस्त 1947 का वो दिन, जब भारत की सदियों पुरानी संस्कृति को चंद लोगों ने कागज पर लकीरें खींच कर बांट दिया और इस त्रासदी ने देश की आत्मा को रक्तरंजित कर दिया.  बीजेपी ने विभाजन के दौरान हुई हिंसा, उन्माद और नृशंसता की भेंट चढ़, अपने मान-सम्मान और प्राण की आहुति देने वाली प्रत्येक पुण्यात्मा को शत् शत् नमन भी किया है. इस अवसर पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट करके लिखा कि 1947 का वह काला दिवस जब हमारा राष्ट्र दो टुकड़ों में बंट गया. लाखों लोग बेघर हुए, हिंसा का तांडव चरम पर था, विस्थापन का दंश झेलने को देशवासी विवश थे! यह दिवस उस अकथनीय विभीषिका को स्मरण करने का दिवस है. इस क्रूर घटना में जान गंवाने वाले लोगों को नमन. नड्डा ने आगे लिखा कि विभाजन विभीषिका दिवस' सदैव देशवासियों को अतीत के काले अध्याय का स्मरण कर शांति व सद्भाव की यात्रा के लिए प्रेरित करेगा.


ये भी पढ़ें- Gold Prices: आजादी के बाद से अबतक 665 गुना बढ़ गए सोना के दाम, जानिए उस समय क्या था Gold का रेट?


दूसरी भाजपाई 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत बाइक रैली निकाल रहे हैं. इसी कड़ी में झारखंड प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा के द्वारा बाइक रैली निकाली गई. इस दौरान बीजेपी महिला मोर्चा के अध्यक्ष आरती खिजूर ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत सभी बाइक रैली निकालकर लोगों से अपने अपने घर में तिरंगा लगाने की अपील की जा रही है. इस बाइक रैली में बड़ी संख्या में AVBP के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया. बिहार के भोजपुरा में जिला एवं सत्र न्यायाधीश ब्रजेश कुमार मालवीय के अध्यक्षता में तिरंगा यात्रा निकाली गई. इसमें न्यायिक पदाधिकारी और न्यायिक कर्मी सम्मिलित हुए. जिला न्यायाधीश ने बताया कि इस तिरंगा यात्रा का मुख्य उद्देश्य ये है कि हर व्यक्ति के अंदर राष्ट्रीय भावना कूट-कूट कर भरी रहे और हर व्यक्ति अपने घर तिरंगा लहराए. उन्होंने कहा कि इससे राष्ट्रीय भावना में वृद्धि होगी. उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को राष्ट्रीय सम्मान के साथ साथ अपने राष्ट्र के झंडे को ऊंचा रखना चाहिए.