PM Modi Jharkhand Visit: पीएम मोदी मंगलवार (14 नवंबर) की रात से 2 दिवसीय झारखंड दौरे हैं. मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार खत्म करने के बाद 14 नवंबर की रात करीब 10 बजे पीएम मोदी झारखंड की राजधानी रांची पहुंचे. जहां बिरसा मुंडा हवाई अड्डे पर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उनका स्वागत किया. एयरपोर्ट से निकलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजभवन गए. उधर पीएम मोदी को देखने के लिए हजारों की भीड़ सड़क पर देररात तक इंतजार करती रही. पीएम मोदी ने भी किसी को निराश नहीं किया और कार के दरवाजे पर खड़े होकर सभी का अभिवादन स्वीकार किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इस दौरान पीएम मोदी का काफिला जहां-जहां से भी गुजरा, लोगों ने फूल फेंककर उनका स्वागत किया. ये देखकर ऐसा लगा मानों प्रधानमंत्री का रोडशो चल रहा हो. 10 किमी. लंबे इस मार्ग में हर जगह लोगों का हुजूम खड़ा दिखा, जो पीएम मोदी पर फूलों की बारिश कर रहा था. इस सबको देखकर पीएम मोदी काफी खुश हुए. लोगों का इतना प्यार देखकर पीएम मोदी ने कहा कि इससे मैं अभिभूत हूं. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया साइट एक्स (ट्विटर) पर लिखा कि रांची में इतनी रात जिस प्रकार बड़ी संख्या में मेरे परिवारजनों ने आकर अपना आशीर्वाद दिया, वो अभिभूत करने वाला है


ये भी पढ़ें- Bihar Politics: सुशील मोदी ने नीतीश कुमार पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- सीएम ने समझौता किया


पीएम मोदी का आज का शेड्यूल

झारखंड के लिए आज यानी बुधवार (15 नवंबर) का दिन बड़ा व्यस्त रहने वाला है. पीएम मोदी आज भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातू गांव जाएंगे. ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के अवसर पर विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (PVTG) के विकास के उद्देश्य से 24,000 करोड़ रुपये की परियोजना शुरू करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री यहां ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की शुरुआत करेंगे. ‘पीएम किसान योजना’ के तहत 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त भी जारी की जाएगी. इन सबके अलावा राज्य में 7,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. 


ये भी पढ़ें- Bihar News : नित्यानंद राय पर भड़के लालू, कहा- तेज प्रताप को उतारा मैदान में तो जब्त हो जाएगी जमानत


इन योजनाओं का होगा उद्घाटन


प्रधानमंत्री द्वारा जिन परियोजनाओं का उद्घाटन और जिन्हें राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा, उनमें आईआईएम रांची का नया परिसर, आईआईटी आईएसएम धनबाद का नया छात्रावास, बोकारो में पेट्रोलियम तेल और स्नेहक (पीओएल) डिपो, कई रेल परियोजनाएं जैसे हटिया-पकरा खंड, तालगड़िया-बोकारो खंड और जारंगडीह-पतरातू खंड का दोहरीकरण शामिल हैं. इसके अलावा झारखंड राज्य में 100 प्रतिशत रेलवे विद्युतीकरण की उपलब्धि को भी प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा.