Kaun Banega Rajasthan ka Mukhyamantri: राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आ चुके हैं. प्रदेश में एक बार फिर से कमल खिल चुका है. बीजेपी ने कांग्रेस को सत्ता से बाहर करके 5 साल पुराना हिसाब चुकता कर लिया है. बीजेपी को भले ही क्लियर बहुमत मिला हो, लेकिन सरकार बनाने की असली माथापच्ची तो अब शुरू हुई है. बीजेपी ने इस बार का चुनाव बिना किसी चेहरे पर लड़ा था. इसलिए अब मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इसको लेकर उठा-पटक शुरू हो चुकी है. इस रेस में कई नाम शामिल हैं.

 


वसुंधरा राजे-  मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में एक नाम पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का भी है. चुनाव से पहले पार्टी ने उन्हें साइड लाइन जरूर किया था, लेकिन अब महारानी एक्टिव हो चुकी हैं. उनके पास सरकार चलाने का अच्‍छा खासा अनुभव है और राजस्‍थान में उनकी अच्‍छी खासी पैठ है. लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर पार्टी उन्हें नाराज नहीं कर सकती है. 

 


 

दिया कुमारी- राजघरान से संबंध रखने वालीं दीया कुमारी भी सीएम पद की रेस में शामिल हैं. दिया कुमारी पहले से सांसद थीं, लेकिन पार्टी ने उन्हें विद्याधरनगर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ाया था. चुनाव जीतने के बाद उनके समर्थक काफी खुश नजर आ रहे हैं और वो दिया कुमारी को सीएम की कुर्सी पर देखना चाहते हैं. 

 

महंत बालकनाथ- राजस्‍थान में इस बार एक नाम सबसे ज्‍यादा चर्चित है, वो हैं सांसद महंत बाबा बालकनाथ. उनकी तुलना उत्तर प्रदेश के योगी आदित्‍यनाथ से की जा रही है और उन्‍हें 'राजस्‍थान का योगी' कहा जा रहा है. बालकनाथ ओबीसी वर्ग से आते हैं. सांसद से विधायकी जीतने के बाद महंत बालकनाथ भी सीएम पद की रेस में हैं. 

 

किरोड़ी लाल मीणा- बीजेपी से सीएम के लिए एक नाम सांसद किरोड़ी लाल मीणा की भी चल रहा है. किरोडी लाल मीणा जमीन से जुड़े नेता हैं. राजस्थान में गहलोत सरकार के खिलाफ किरोड़ी लाल मीणा लगातार आवाज उठाते रहे थे. 

 


 

गजेंद्र सिंह शेखावत- केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को भी राजस्थान के सीएम के तौर पर देखा जा रहा है. जोधपुर लोकसभा से सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत की राजस्थान में अच्छी पकड़ है. शेखावत ने खुद चुनाव नहीं लड़ा है. लेकिन माना जा रहा है कि अगर बीजेपी उन्हें सीएम बनाती है तो करणपुर सीट पर होने वाले चुनाव में उन्हें उतारा जा सकता है. बता दें कि करणपुर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के बाद मतदान कराना बाकी है.