Diwali 2022: दुर्गा पूजा खत्म होने के बाद पूरे देश में दिवाली की तैयारियां शुरू हो चुकी है. इस साल दिवाली का त्योहार पूरे देश में 24 अक्टूबर को मनाया जाने वाला है. धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज तक करीब 5 दिनों तक चलता चलने वाले ये त्योहार को दीपोत्सव भी कहा जाता है. ये त्योहार अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है. इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली के दिन दिया जलाने की परंपरा है. इस दिन माता लक्ष्मी खुश करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. माता लक्ष्मी के स्वागत के लिए लोग अपने घरों के आगे दिए जलाते हैं. ऐसे में आज हम आपको दीपक से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे आजमा कर आप अपनी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं. 


दिवाली पर करें दीपक के ये उपाय


-दिवाली की शाम को गाय के घी से दिया जलाना बहुत ही शुभ माना जाता है. गाय के घी का दिया जलाने से घर से नकारात्मक ऊर्जा जाती है और घर में सकारात्मकता माहौल बनता है. मान्यता है कि दिवाली पर देसी घी का दीपक जलाने से माता लक्ष्मी  प्रसन्न होती है और इंसान की दरिद्रता दूर होती है.


-दिवाली के दिन दिया में लौंग डालकर जलाएं. ज्योत‌िषशास्‍त्र के अनुसार ऐसा करना अत्यंत शुभ माना गया है. लौंग डालकर दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि आती है. इस दिया को घर के पूजा घर में या फिर हनुमान जी के मंदिर में रखना चाहिए.


-दिवाली के दिन तिल के तेल का दीपक भी काफी शुभ माना जाता है. अगर आप गाय के घी का दीपक जलाने में असमर्थ हैं तो तिल के तेल से भी आप दीपक जला सकते हैं. तिल का तेल इंसान के ग्रह दोषों को दूर करता है.


-ज्यादातर घरों में दिवाली के दीपक जलाने के लिए सरसों के तेल का भी इस्तेमाल किया जाता है. दिवाली के दिन सरसों के तेल का दिया जलाने से शनि से संबंधित सभी दोष दूर होते हैं. 


-दिवाली के दिन पंच दीपम तेल से दिया जलाने से घर के सदस्य निरोग रहते हैं. इस तेल का दीपक जलाने से घर में सकारात्मकता और समृद्धि आती है.


ये भी पढ़ें- Vastu Tips For Cat: घर में बिल्ली के आने से मिलते हैं ये अशुभ संकेत, रहे सावधान!