Katihar: बिहार के कटिहार में गंगा नदी (Ganga River) के रौद्र से इलाके में अफरा-तफरी मच गई है. गंगा दिन-प्रतिदिन किसी न किसी घर को अपने में समा ले रही है. कटिहार के दर्जनों गांवों की सैकड़ों एकड़ जमीन बढ़े जलस्तर से गंगा के तेज प्रवाह में विलीन हो गई है. अब गंगा के इस तांडव से परेशान लोग अपने घरबार को तोड़ ईंट समेत घर के समान को लेकर गांव छोड़ सुरक्षित स्थल की तलाश में भटक रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिले के अमदाबाद प्रखंड के भवानीपुर खट्टी पंचायत के बबला बन्ना गांव के एक मस्जिद (Mosque) से लोग नामाज अदा करने के बाद निकले ही थे कि गंगा नदी के कटाव का भेंट चढ़ गया. इससे बबला बन्ना गांव में कटाव की जद में आये परिवारों के बीच हड़कंप की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. लोग घर बार छोड़कर सुरक्षित स्थान की ओर पलायन कर रहे हैं.


युसूफ टोला गांव के समीप भी भीषण कटाव जारी है. अमदाबाद प्रखंड के गंगा महानंदा नदी से हर वर्ष भीषण कटाव होती है. इसके चपेट में आकर दर्जनों परिवार विस्थापित हो जाते हैं. वर्तमान समय में गंगा नदी से पार दियारा पंचायत के युसूफ टोला गांव के समीप भीषण कटाव हो रहा है. इसके चपेट में आकर कई दर्जन परिवार विस्थापित हो चुके हैं. 


इस गांव के मस्जिद भी कटकर गंगा नदी के गर्भ में समा गयी है. स्थानीय ग्रामीणों की मानें तो विभाग द्वारा फ्लड फाइटिंग के तहत कटाव निरोधी कार्य के नाम पर बांस पाइलिंग कर खानापूर्ति की गयी थी. कटाव के सामने बांस पाइलिंग नहीं टीक पा रहा है. गंगा नदी के जल स्तर में वृद्धि भी जारी है, जिस वजह से बाढ़ जैसे हालात बने हुए है.


स्थानीय लोगों की मानें तो दादा परदादा के जमाने से इलाका में कटाव होता आ रहा, जिसका निदान आजतक सरकार नहीं निकाल सकी है. हर वर्ष बरसात के आते ही डर और दहशत से जिंदगी विस्थापन का दंश झेलने को मजबूर होती है.


(इनपुट- राजीव रंजन)