रांची: झारखंड के रांची में स्थित बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Birsa Munda Airport)  एक बार फिर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के सर्वे में वर्ल्ड रैंकिंग में 19 वें पायदान पर है. वहीं, बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की इस उपलब्धि यात्री काफी खुश हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यात्रियों ने बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को पॉजिटिव मार्किंग दिया. उनका कहना है कि जिस तरह से देश के कई बड़े-बड़े एयरपोर्ट हैं, उसकी तुलना में रांची एयरपोर्ट से डायरेक्ट फ्लाइट भी नहीं चलती है.


हालांकि, जिस तरह से वर्ल्ड रैंकिंग बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को 19 वां पायदान मिला है, यह झारखंड के लिए भी गर्व की बात है. बता दें कि 2018 अक्टूबर के सर्वे की मानें तो रांची एयरपोर्ट देश में पहले और वर्ल्ड रैंकिंग में 19 वें पायदान पर आ गया है, जबकि पिछले तिमाही के सर्वे में रांची एयरपोर्ट देश के 24 वें और वर्ल्ड रैंकिंग में 72 वां स्थान पर था .


बता दें कि एएसक्यू ने 33 मानको पर सर्वे किया था. वहीं, अगर टॉप फाइव एयरपोर्ट की बात करें तो पहला स्थान पर रांची एयरपोर्ट 4.98 रेटिंग के साथ वर्ल्ड में 19वें स्थान पर है.


वहीं, लखनऊ एयरपोर्ट रेटिंग में 4.94 अंक के साथ विश्व में 27 वां स्थान पर है, जबकि त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट 4.90 रेटिंग के साथ 40 में स्थान पर है. इसके अलावा अमदाबाद एयरपोर्ट 4.90 रेटिंग के साथ वर्ल्ड में 42 में स्थान पर है, जबकि कालीकट की बात करें तो वह रेटिंग में 4.86 अकं और वर्ल्ड रैंकिंग में 46 वें स्थान पर है.


इधर, रांची एयरपोर्ट के डायरेक्टर विनोद कुमार का मानना है कि यह गर्व की बात है. यात्री सुविधाएं बढ़ रही है, साफ-सफाई, पार्किंग सुरक्षा, चेक इन टाइम बेहतर किया जा रहा है. यात्री सुविधाओं के लिए सभी मापदंड पर रांची एयरपोर्ट काफी काम हुआ है.