रांचीः CM Hemant Soren:झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुमका के पुलिस लाइन में सर्वजन पेंशन योजना ,पेंशन वितरण सह जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत की. इस दौरान सीएम ने विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. इस मौके पर महिला समाज कल्याण मंत्री जोबा मांझी, विधायक बसंत सोरेन, विधायक नलिन सोरेन, विधायक प्रदीप यादव भी मौजूद रहे. साथ में महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा सचिव अविनाश कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव विनय चौबे भी मंच पर मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई कार्यक्रमों का उद्घाटन और शिलान्यास
सीएम हेमंत सोरेन ने इस मौके पर कहा, इस कार्यक्रम में सरकार के द्वारा चलाए जा रहे कई कार्यक्रम का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया है. आज फिर से सरकार ने एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया है. इस कार्यक्रम में आए सभी लोग किसी न किसी योजना के लाभुक हैं, कोई खाली हाथ नहीं है. 2019 में राज्य की जनता ने आशीर्वाद दिया और सरकार बनाने का मौका दिया. 2019 के चुनावी दंगल में तत्कालीन सरकार वाली दल ने बड़े पैमाने पर प्रचार के जरिए ,पैसे के बदौलत वोट खरीदने की तैयारी में थे, आखिर वो लोग कौन थे ,जिन लोगों ने खरीद फरोख्त से दूर उन पैसे वालों से दूर रह कर हमे सरकार बनाने का मौका दिया, वो आप लोग थे, जिन्होंने ने हमें आशीर्वाद दिया था , हम उस आशीर्वाद का कर्ज उतारने में लगे हैं.


केंद्र हांक रहा है डींगः सीएम सोरेन
जब हमें सरकार बनाने का मौका मिला सबसे पहले कोरोना बीमारी हमारे सामने राक्षस बन कर खड़ी हो गई. हमने उसे भी परस्त किया. राज्य की जनता के सहयोग यहां के लोगों को हमने सुरक्षित रखा , अब एक बार फिर राज्य में सूखा के हालात बन रहे ,बारिश हो नहीं रही. गरीबों-मजदूरों, किसानों के साथ हमेशा अन्याय हो रहा है और केंद्र में बैठी सरकार बड़ी-बड़ी डींग हांक रही है. आज देश के किसान के खेत में अगर हम पानी नहीं दे पाए, 24 घंटा बिजली नहीं दे पाए तो देश किस तरफ बढ़ रहा है. आज इस राज्य की ये हालत है कि शायद वो लोग कुछ दिन और होते तो राज्य को बेच चुके होते. 


सभी जरूरतमंदों को मिलेगी पेंशनः सीएम
सीएम ने कहा कि आपकी ये सरकार हर क्षेत्र में काम कर रही है ,चाहे सरकारी नौकरी के क्षेत्र में हो या निजी क्षेत्र में नोकरी देना हो. हमारी सरकार रिकॉर्ड तोड काम कर रही है , जेपीएससी में बड़े पैमाने पर नौकरी दे रही है. हर किसी का समस्या का हम समाधान करेंगे. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वालों के खर्च भी राज्य सरकार वहन करेगी ऐसा कानून हम बनाने जा रहे हैं. राज्य के बच्चों को विदेश में पढ़ाने का काम राज्य सरकार कर रही है. पेंशन से जुड़ी समस्या का समाधान किसी के पास नहीं था, हमने भारत सरकार से भी पेंशन का कोटा बढ़ाने का आग्रह किया था पर नहीं सुना गया, राज्य ने इसकी जिम्मेदारी अपने कंधे पर उठाया , अब सभी जरूरतमंदों को पेंशन मिलेगा.


महिला बाल विकास एव सामाजिक सुरक्षा मंत्री जोबा मांझी ने कहा, हमारा विभाग जन्म से लेकर बुढ़ापे तक सेवा देती है. मुख्यमंत्री ने बहुत बडा फैसला लिए है, सर्वजन पेंशन योजना के तहत राज्य के सभी लाभुक को पेंशन योजना का लाभ दे रही है. बच्चों के कुपोषण दूर करने के लिए भी राज्य सरकार काम कर रही है. समाज की कुरीतियों को दूर करने को लेकर विभाग कार्यक्रम चला रही है.