पश्चिम सिंहभूम: पश्चिम सिंहभूम के कोल्हान जंगल में आईडी ब्लास्ट से निर्दोष ग्रामीणों के जान जाने का सिलसिला थम नहीं रहा है. बुधवार को भी एक निर्दोष ग्रामीण की नक्सलियों द्वारा लगाये गए प्रेशर आईडी बम विस्फोट की चपेट में आकर मौत हो गयी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


घटना टोंटो थाना क्षेत्र के लुइया गांव के पास स्थित जंगल में घटी है. बताया जा रहा है की लुइया गांव निवासी 50 वर्षीया कांडे लागुरी रोज की तरह लकड़ी और केंदु पत्ता चुनने के लिए जंगल गया हुआ था. इसी दौरान वह नक्सलियों द्वारा बिछाये गए आईईडी की चपेट में आ गया. जैसे ही कांडे लागुरी ने नक्सलियों द्वारा जमीन के नीचे छिपाकर रखे गए प्रेशर आईडी बम पर पैर रखा जोरदार विस्फोट के साथ उसके शरीर के परखच्चे उड़ गए. इस घटना में उसकी मौके पर ही मौत हो गयी.


जहां यह घटना हुई वह घटनास्थल नक्सलियों के गढ़ के रूप में जाना जाता है. यह घटना बुधवार को घटी थी लेकिन दुरूह और जंगली क्षेत्र होने के कारण जानकारी जिला मुख्यालय तक समय पर नहीं पहुंच पाई. जानकारी मिलने के बाद जिला पुलिस और सीआरपीएफ के जवान गुरुवार को घटना स्थल के लिए रवाना हुए और घटना स्थल से शव को उठाकर चाईबासा सदर अस्पताल ले गए. जहां कांडे लागुरी के शव का पोस्टमार्टम किया गया और शव को उनके परिजनों को सौंप दिया गया है.


ये भी पढ़ें- बैकफुट पर नीतीश सरकार! शिक्षक नियुक्ति में उम्र सीमा खत्म, STET पास अभ्यर्थियों को भी छूट


बताया जा रहा है की नक्सली विस्फोट में मारा गया कांडे लागुरी टोंटो के लुईया गांव का रहने वाला था. काण्डे लागुरी दैनिक मजदूरी और पत्ता चुनने का काम किया करता था. वह परिवार के भरण पोषण के लिए काम करता था. उसके नहीं रहने से परिवार को अब आर्थिक संकट का डर सताने लगा है.


अब तक 10 निर्दोष ग्रामीण नक्सलियों के द्वारा लगाये गए बम की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं. नक्सलियों ने पुलिस को नुकसान पहुंचाने के लिए जंगल में प्रेशर आईडी बम प्लांट किया है लेकिन इसका खामियाजा निर्दोष ग्रामीण भुत रहे हैं और उनकी जान जा रही है. पुलिस ने नक्सलियों द्वारा बम लगाये जाने की घटना को नक्सलियों का कायराना हरकत बताया है वहीं पीड़ित ग्रामीणों के प्रति संवेदना प्रकट की है.