रांची: झारखंड में अवैध माइनिंग और ट्रांसपोर्टिंग के जरिए लगभग 100 करोड़ की अनुमानित मनी लांड्रिंग की जांच कर रही ईडी ने साहिबगंज के गंगाघाट से एक अंतर्देशीय मालवाहक पोत (पानी जहाज) जब्त किया है. इसकी कीमत करीब तीस करोड़ रुपये आंकी गयी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अवैध तरीके से किया जा रहा था जहाज का संचालन
जांच में यह पाया गया है कि इस पोत का संचालन अवैध तरीके से किया जा रहा था और इसके जरिए अवैध रूप से निकाले गये पत्थरों का परिवहन किया जा रहा था. 


सीएम हेमंत के करीबी पंकज मिश्रा पर FIR दर्ज
इस मामले में झारखंड मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा (Pankaj Mishra) और उसके सहयोगी राजेश यादव उर्फ दाहू यादव समेत कई लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी गयी है.


तीन वाहनों और दो क्रशर जब्त
ईडी ने अवैध खनन और ट्रांसपोर्टिंग में लगे तीन वाहनों और दो क्रशर को भी जब्त किया है. ईडी की टीम ने साहिबगंज के डिस्ट्रिक्ट माइनिंग ऑफिस में बुधवार को लगातार तीसरे दिन भी दस्तावेजों की जांच जारी रखी. 


ED को जांच में मिले कई सबूत
बताया जा रहा है कि इन दस्तावेजों से ऐसे कई सबूत हाथ लगे हैं, जो अवैध रूप से माइन्स आवंटन से लेकर खनन तक की पुष्टि करते हैं.


सीएम हेमंत के प्रेस सलाहकार को समन
गौरतलब है कि अवैध माइनिंग और मनीलांड्रिंग के मामले में ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद पिंटू को भी आगामी 1 अगस्त को पूछताछ के लिए समन किया है.


20 जुलाई से रिमांड पर पंकज मिश्रा
बता दें कि ईडी पिछले 20 जुलाई से पंकज मिश्र को रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है. पहले उन्हें छह दिनों की रिमांड पर लिया गया था, जिसकी अवधि मंगलवार को पूरी होने के बाद ईडी ने विशेष अदालत में पेश करते हुए रिमांड बढ़ाने की दरख्वास्त की. इसपर अदालत ने और छह दिनों के लिए रिमांड पर मंजूरी दे दी है. 


(आईएएनएस)