रांची: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य पुलिस के चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों के लिए एक महीने के अतिरिक्त मानदेय के साथ क्षतिपूर्ति अवकाश को फिर से बहाल करने का फैसला किया गया है. इससे करीब  70 हजार पुलिस कर्मियों को फायदा होगा. इसके साथ ही राज्य में प्राथमिक और मध्य विद्यालयों के लिए 50 हजार शिक्षकों के पद सृजन को मंजूरी दे दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फैसले से पुलिसकर्मियों में उत्साह
हेमंत कैबिनेट के झारखंड पुलिस को पहले की तरह क्षतिपूर्ति अवकाश देने का फैसला लिए जाने के बाद पुलिसकर्मियों में काफी उत्साह है. रांची के प्रोजेक्ट भवन में पुलिसकर्मियों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर अपनी खुशी जतायी. 


दरअसल, अप्रैल 2021 में राज्य पुलिस के जवानों से 20 दिनों के क्षतिपूर्ति अवकाश की सुविधा वापस ले ली गयी थी, और इसके बदले हर साल एक महीने का अतिरिक्त वेतन देने का फैसला किया गया था. एक महीने का यह अतिरिक्त वेतन पुलिसकर्मियों को राजपत्रित अवकाश में काम करने, त्योहार के दिनों में विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए ड्यूटी करने और कार्य दिवसों में कार्यावधि से ज्यादा काम करने के बदले में दिया जाता है.


हेमंत सोरेन का विरोधियों पर निशाना
पुलिसकर्मियों को क्षतिपूर्ति अवकाश देने के फैसले पर मुहर लगने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विरोधियों पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि 20 साल के इतिहास में हमारे विरोधियों को क्या कभी एहसास हुआ की राज्य की जनता के चेहरे पर मुस्कान हो, कोई खुशी हो, लेकिन आज कई ऐसे उदाहरण मिल जाएंगे, जहां लोग सड़कों पर सरकार का आभार व्यक्त कर रहे हैं, खुशियां मना रहे हैं. 


मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार की साफ सोच है कि राज्य के हर व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान हो, राज्य के हर कर्मचारी के चेहरे पर मुस्कान हो, राज्य के हर वर्ग को न्याय मिले, क्योंकि ये सरकार उन्हीं के लिए ही बनी है. 


'सियासी साजिश रचने की आदत'
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा की आज राज्य में काम शुरू हुआ है, जबकि 20 साल में तो राज्य को लोगों ने चारागाह बनाए रखा और अब जब की राज्य की दशा और दिशा सुरक्षित हो रही है, लोग विदेशों से आकर राज्य सरकार की योजना को सराह रहे हैं, तो विरोधियों को ये बात रास नहीं आ रही, उनके पेट में दर्द हो रहा है. हेमंत सोरेन ने कहा की आज देश के आम नागरिक हतोत्साहित हैं, हर वक्त सिर्फ राजनीतिक साजिश रची जा रही है, कुछ लोगों को इसकी आदत पड़ चुकी है.


38 प्रस्तावों पर मुहर लगी
बता दें की हेमंत सोरेन कैबिनेट की बैठक में कुल 38 प्रस्तावों पर मुहर लगायी गयी. जिसमें रांची विश्वविद्यालय और विनोद बिहारी महतो कोयलांचल यूनिवर्सिटी के नए डिग्री कॉलेजों के लिए कुल 87 पदों की स्वीकृति दी गई. वहीं नवसृजित 134 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए चयनित चिकित्सा पदाधिकारी एवं पारा मेडिकल स्टाफ के लिए कुल 1990 पद सृजित करने को मंजूरी दी गई.


ये भी पढ़ें-Jharkhand News: झारखंड में 50 हजार शिक्षकों को मिलेगी नौकरी, हेमंत सोरेन की बड़ी सौगात


(इनपुट: कुमार चंदन)