रांचीः Ranchi Jagannath Rath Yatra 2024: राजधानी रांची समेत देश भर में 7 जुलाई को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जानी है और इसकी विशेष तैयारियां जारी है. ऐसा माना जाता है कि उत्कल के बाद सबसे बड़ी रथ यात्रा राजधानी रांची में निकाली जाती है. वहीं इसको लेकर इस साल 35 फीट ऊंचा रथ पुरी से आए कलाकारों के द्वारा तैयार किया जा रहा है. इस विशाल रथ का रंग रोबन ओडिशी कला में किया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कलाकार बताते हैं कि ओडीसी कला जो की पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर में बनी हुई है. उसी की झलकियां रांची के इस रथ में दी जा रही है. उनका कहना है कि बीते 3 साल से वह रथ को तैयार कर रहे है. वहीं इसके साथ ही रांची में 7 जुलाई से रथ मेले का आयोजन भी होने जा रहा है. हर वर्ष यह विशाल मेला लगाया जाता है और लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं. ऐसा कहा जाता है कि भगवान ने ठाकुर को स्वप्न में आकर अपने विग्रह की स्थापना कर पूजा-अर्चना करने को कहा, जिसके बाद मंदिर का निर्माण कराया गया.


इस बार भी यह मेले की तैयारी जोरों शोरों से की जा रही है. इस बार 1 करोड़ 92 लाख के टेंडर को निविदा हुई है. मंदिर के प्रथम सेवक सुधांशु नाथ शाहदेव ने बताया कि इस बार भव्य मेले का आयोजन होने जा रहा है और मंदिर को आर्थिक मदद मिले इसके लिए पिछले साल से टेंडर की निविदा शुरू की गई है. 


मंदिर के प्रथम सेवक सुधांशु नाथ शाहदेव ने बताया कि जिला प्रशासन के साथ मिलकर मेले में सुरक्षा का खास ख्याल रखा जाएगा. जिला प्रशासन के जवान तैनात रहेंगे. इसके साथ ही साथ 40 ड्रोन कैमरे से निगरानी के लिए मौजूद रहेंगे.


इनपुट- तनय खंडेलवाल, रांची 


यह भी पढ़ें- Jharkhand Politics: झारखंड में एक साल के अंदर बदल गई सरकार, चंपई सोरेन के इस्तीफे पर बयानबाजी शुरू