रांचीः Mahendra Singh Dhoni Birthday:महेंद्र सिंह धोनी आज 41 साल के हो गए हैं. सोशल मीडिया पर बधाइयों का तांता लगा हुआ है. 22 गज की जमीन पर तकरीबन 16 साल का उनके लंबे सफर को याद किया जा रहा है. ये सफर वाकई यादगार भी है. डेढ़ दशक के इस दौर में धोनी सिर्फ धोनी नहीं रहे हैं, वह माही हैं. थलाइवा हैं, कैप्टन कूल हैं, ग्रेट फिनिशर हैं. वह और न जाने क्या-क्या हैं, लेकिन इन सबसे पहले धोनी साहसी व्यक्तित्व के धनी हैं. उनके पास एक जिगर है, जिसमें सब कुछ स्वीकार कर लेने का दम है. वह दम, जो अर्श भी पहचानता है और फर्श पर आने के बाद तिलमिलाता नहीं है. धोनी के व्यक्तित्व में, क्रिकेट के मैदान पर कभी तल्खी और तिलमिलाहट नहीं देखी गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धोनी का वो अलविदा मोमेंट
धोनी की इस सब कुछ स्वीकार कर लेने की अदा का उदाहरण कई बार खेल के मैदान और कई बार इससे इतर भी दिखाई दिया है. बहुत दूर न चलें, तो बस कैलेंडर को तकरीबन दो साल पहले के दौर तक पलट दीजिए. एक तारीख आएगी, 15 अगस्त 2020. देश इस दिन आजादी का उत्सव मना रहा था. शाम ढल चुकी थी. इंस्टाग्राम यूजर्स ने ट्वीट किया, क्या माही ने संन्यास ले लिया?  जरा सी देर में ये सवाल और खुद एमएसधोनी कीवर्ड्स में बदल चुके थे. धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी. उन्होंने अपने करियर की चुनिंदा तस्वीरों के साथ एक वीडियो कोलॉज बनाया. बैकग्राउंड में म्यूजिक एड किया और इंस्टा पर अपलोड कर दिया.


 


 

 

 

 



 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by M S Dhoni (@mahi7781)


खास तरीके से की संन्यास लेने की घोषणा
4 मिनट 7 सेकेंड के वीडियो में तस्वीरें आंखों के सामने से गुजरती जाती हैं और 2004 से 2020 तक क्रिकेट के मैदान पर गुजरा एक शानदार सफर आंखों के आगे बढ़ता जाता है. बैकग्राउंड में आवाज आ रही है, मैं पल दो पल का शायर हूं.... ये गीत और इसके साथ कोलैब करती धोनी की तस्वीरों वाली ये वीडियो दोनों ही आज भी भुलाई नहीं भूलतीं. कहते हैं न कि चर्चाएं हमेशा अमर हैं, बस उनके होने का तरीका और वजह बदल जाती है. जिन लोगों को क्रिकेट पसंद भी नहीं है और उसकी बातचीत से भी वास्ता नहीं रखते. उनकी भी दिलचस्पी धोनी के आखिरी वीडियो में जरूर होगी.  जिसमें धोनी ने अपनी जिंदगी के तमाम पहलुओं को समेट लेने की कोशिश की.


धोनी ने सब स्वीकार किया...
नेपथ्य (बैकग्राउंड) में मुकेश का एक शानदार गीत लगाकर धोनी ने अपना संदेश स्पष्ट कर दिया. लेकिन सबसे खास बात आगे आने वाली थी, जो धोनी को खास बनाती है.  पूरे वीडियो में धोनी अलग-अलग कलेवर में नजर आते हैं. विकेट कीपर धोनी, रनर धोनी, लंबे बाल वालों वाले धोनी, रन बना लेने की खुशी जताते धोनी. युवराज से गले मिलते धोनी. लेकिन ज्य़ों ही 24वां सेकेंड आएगा, आप इस वीडियो को देखकर चौंकेंगे भी और अफसोस भी करेंगे. 
ये अफसोस हर उस खेलप्रेमी का होना चाहिए, जो जीत पर तो खिलाड़ियों को हीरो बना देता है, लेकिन हार मिलने पर ये भूल जाता है कि हार तो महज हार है. जो किसी न किसी की होनी ही है. हार होने पर एक फैन अपने चहीते खिलाड़ियों को क्या देता है, पत्थर, आग और तिरस्कार....


उन्हें फैन्स ही नहीं क्रिटिक्स भी मिले
लेकिन धोनी तो धोनी हैं. उन्होंने अपने विदाई वीडियो में सबकुछ स्वीकार किया है. फैन्स का प्यार भी और उनका तिरस्कार भी. वीडियो शुरू होने के बाद शुरुआती 24 सेकेंड के समय में जो तस्वीर है, उसमें लोग धोनी की तस्वीरें जलाते दिख रहे हैं. स्क्रीन पर आग लगी दिख रही है, इसी बीच में धोनी की तस्वीर भी है. इससे ठीक पहले एक तस्वीर में स्कोर बोर्ड पर महेंद्र सिंह धोनी के आगे जीरो लिखा है. यह दोनों ही तस्वीरें स्वीकार कर लेना, वाकई जिगर का काम है. कितना मुश्किल रहा होगा न वह समय, जब एक हार के बाद आपके वही प्रशंसक आपके साथ वह सुलूक करते हैं, जिसका अंदाजा लगा पाना आसान नहीं है. जाते-जाते धोनी ने बड़े ही सहज अंदाज में उन्हीं प्रशंसकों को ध्यान भी दिला दिया कि यह वही सब कुछ है जो आपने मुझे दिया है. बिना कुछ बोले, बिना कुछ जताए. 


धोनी के इसी अंदाज ने उन्हें क्रिकेट की दुनिया में बेहद जल्द शीर्ष पर पहुंचा दिया. ऐसा नहीं है कि उन्हें सिर्फ फैन्स ही मिले. उनके नसीब में क्रिटिक्स भी रहे हैं और नापसंद करने वाले लोग भी. धोनी आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. उन्हें शुभकामनाएं.