रांची: Vice President Election 2022: झारखंड मुक्ति मोर्चा उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (Margaret Alva) के पक्ष में मतदान करेगा. ये बात झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन ने कही. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, राष्ट्रपति चुनाव में जेएमएम ने महागठबंधन के इतर एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन दिया था. इसके बाद से ये लगातार सवाल उठ रहे थे कि JMM उपराष्ट्रपति चुनाव में क्या फैसला लेगा.


JMM ने सभी सांसदों को जारी किया आदेश
जेएमएम के इस फैसले के बाद विपक्ष ने काफी राहत महसूस की है. झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अपने सभी सांसदों को उपराष्ट्रपति चुनाव में मार्गरेट अल्वा के पक्ष में मतदान करने का आदेश दिया है.


वहीं, जेएमएम समर्थन के ऐलान पर विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने पार्टी का आभार जताया. उन्होंने ट्वीट कर लिखा,'मैं झामुमो के नेताओं और सांसदों को 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति के चुनाव में समर्थन के लिए धन्यवाद देती हूं.'



वेंकैया नायडू का 10 जून को खत्म हो रहा कार्यकाल
जानकारी के अनुसार, 10 अगस्त को मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. देश के नए उपराष्ट्रपति के लिए 6 अगस्त को मतदान होगा और उसी दिन परिणाम सामने आ जाएगा.


उपराष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदन के सदस्य यानी लोकसभा और राज्यसभा के सांसद मतदान प्रक्रिया में शामिल होते हैं और इनके मतों के अनुसार उपराष्ट्रपति का चयन होता है. एनडीए की तरफ से पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं.