Bamboo Stick: सनातन धर्म में पूरी तरह से बांस को जलाने की मनाही है. इस बांस की लकड़ी को जलाना इसमें बेहद अशुभ माना जाता है. इस लकड़ी को जलाकर हिंदू धर्म में पूजा पाठ तो क्या खाना बनाने की भी मनाही है. इसके पीछे का पहला कारण भगवान कृष्ण से जुड़ा हुआ है. वह हमेशा ही बांस की बनी बांसुरी अपने पास रखते थे. ऐसे में इसको जलाने की मनाही है. इसके साथ ही शादी ब्याह के मंडप में इसका इस्तेमाल मंडप तैयार करने में किया जाता है. वहीं अंतिम यात्रा के दौरान शव को ले जाने के लिए भी बांस की ही चचरी बनाई जाती है. मतलब जन्म से लेकर मृत्यु तक इस बांस का उपयोग होता है. ऐसे में इसको जलाने की मनाही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Brahma Dosh: जानते हैं कैसे लगता है ब्रह्म हत्या का दोष? जानें इसका प्रभाव और उपाय


बांस को जलाने को लेकर कहा जाता है कि अगर आपने इसे जलाया तो बंस का विनाश भी होता है. वहीं इसे जलाने की वजह से पितृ दोष भी लगता है. घर में किसी भी मांगलिक कार्य में बांस की पूजा की जाती है. ऐसे में इसके जलाने की मनाही की गई है. बांस को लेकर यह भी मान्यता है कि यह जहां होता है वहां बुरी आत्माओं का साया नहीं होता है. 



वहीं विज्ञान के अनुसार बांस की लकड़ी में लेड के साथ कई अन्य धातु होती है, जलाने पर ये धातुएं ऑक्साइड बनाती है. यह वातावरण को प्रदूषित कर देता है. इसके धुएं की वजह से कई बार जान जाने तक की नौबत आ जाती है. यह सांस के जरिए आपके शरीर में प्रवेश करती है और आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. इसकी वजह से नसों और लीवर की गंभीर समस्याएं पैदा हो जाती है. 


बांस को लंबी आयु और शक्ति का प्रतीक माना गया है. इसके साथ ही यह अच्छे भाग्य का भी संकेत होता है. ऐसे में इसको जलाने से अशुभ प्रभाव जीवन पर देखने को मिलता है.