Vastu Tips: वैसे तो कई ऐसे पौधे या फूल हैं जिनको घर में लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इनमें से तुलसी और केले के पौधे को तो हिंदू संस्कृति में हर सनातन के घर में होने की बात कही जाती है. वास्तु के हिसाब से भी घर में इन पौधों का होना काफी शुभ माना गया है. उसी तरह कुछ फूल भी है जिसे घर पर लगाना बेहद शुभ माना जाता है. वहीं ये फूल देवी-देवताओं को भी बेहद पसंद है. ऐसे में एक फूल है जिसे मां शक्ति दुर्गा के सबसे पसंदीदा फूलों में से एक माना गया है. बता दें इस पुष्प का नाम है अपराजिता. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


हम अपराजिता के कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आप अपनी धन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. वैसे भी अपराजिता के पौधे को घर में होना बेहद शुभ माना जाता है. अगर घर में सही दिशा में अपराजिता की लता लगी हो तो इससे मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है. बता दें कि मां जगदम्बा के साथ ही शनिदेव, भगवान शिव और श्री हरिनारायण विष्णु को चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है. 


ये भी पढ़ें- Shani Rahu Yuti: कहीं शनि-राहु की युति बिगाड़ ना दे आपका खेल, पहले ही बरतें सावधानी


ऐसे में अपराजिता का पौधा अगर घर में हो तो वहां सुख-शांति, धन-संपत्ति के साथ परिवार के सभी सदस्यों को तरक्की मिलती है. ऐसे में आपको बता दें कि ईशान कोण में अगर इस पौधे को लगा दिया जाए तो वास्तु दोष भी दूर हो जाता है. आपको बता दें कि अपराजिता को शंखपुष्पी भी कहा जाता है. 


शंखपुष्पी का फूल दो रंगों का होता है एक सफेद और एक नीला. इसमें से नीले रंगा का शंखपुष्पी का पौधा घर में लगाना बेहद शुभ माना गया है. इस नीले रंग के फूल को भी भगवान विष्णु को अर्पित करना बेहद शुभ माना गया है. वहीं सफेद रंग के शंखपुष्पी के फूल मां लक्ष्मी की पूजा में प्रयोग करने से घर में सुख-समृद्धि और धन की बरसात होती है. भगवान शिव को भी नीले रंग का अपराजिता और शनिदेव को भी इसी रंग का अपराजिता पुष्प पसंद है. 


ऐसे में शंखपुष्पी के पौधे की जड़ को पूजा पाठ कर अगर आप अपनी तिजोरी में रख लें तो मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा से बनी रहेगी और हमेशा धन संपत्ति की बरसात घर में होती रहेगी. घर के पूजा घर में इस पौधे की जड़ को रखकर पूजा करने से भी सुख-समृद्धि आती है.