Dhanteras 2024: धनतेरस का त्योहार इस साल 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा और इसी दिन से दीपावली महोत्सव की शुरुआत होती है. यह दिन धन और स्वास्थ्य के देवता भगवान कुबेर और भगवान धन्वंतरी की पूजा के लिए खास माना जाता है. धनतेरस को धन त्रयोदशी भी कहा जाता है और इस दिन कुछ विशेष चीजों की खरीदारी करने से घर में सुख-समृद्धि और भाग्य की बढ़ोतरी होती है. आचार्य मदन मोहन से आइए जानते हैं धनतेरस 2024 पर कौन-सी चीजें खरीदना शुभ होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोना और चांदी का आभूषण
धनतेरस पर सोने या चांदी के आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है. सोने और चांदी के आभूषणों को समृद्धि और शुभता का प्रतीक माना जाता है. आप इस दिन सोने की चूड़ियां, हार या चांदी के सिक्के खरीद सकते हैं, जो लंबे समय तक लाभकारी माने जाते हैं.


बर्तन
धनतेरस पर नए बर्तन खासकर चांदी का खरीदना भी अच्छा माना जाता है. आप चांदी के कटोरे, प्लेट्स या पारंपरिक कुकिंग बर्तन खरीद सकते हैं. इससे घर में खुशहाली और सम्पन्नता आती है.


लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियां
धनतेरस पर देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्तियां भी खरीदी जाती हैं. ये मूर्तियां समृद्धि, वैभव और घर की सभी बाधाओं को दूर करने का प्रतीक मानी जाती हैं.


कीमती धातुएं
सोने और चांदी के अलावा आप प्लेटिनम या अच्छे क्वालिटी के सिक्कों में निवेश कर सकते हैं, जो भविष्य में लाभदायक साबित होते हैं.


घर के सामान
इस दिन नए घरेलू उपकरण जैसे कि रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन या एसी खरीदना भी लाभकारी होता है. यह आपके घर में आराम और सुविधा को बढ़ाता है.


नई गाड़ी
अगर आप बड़े स्तर की खरीदारी करना चाहते हैं, तो धनतेरस पर नई गाड़ी जैसे कार या बाइक खरीदना भी शुभ माना जाता है.


निवेश
धनतेरस पर स्टॉक्स, बांड्स या म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने पर भी विचार कर सकते हैं. यह दिन आपके निवेश की शुरुआत या उसे बढ़ाने के लिए उपयुक्त समय है.


स्वास्थ्य से जुड़ी चीजें
धनतेरस स्वास्थ्य का भी पर्व है, इसलिए आप आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स, हर्बल सप्लीमेंट्स या स्वास्थ्य से जुड़ी वस्तुएं खरीद सकते हैं.


सजावटी सामान
धनतेरस पर सजावटी दीपक, वॉल हैंगिंग्स या पारंपरिक आर्ट खरीदकर घर को सजा सकते हैं. इससे घर का वातावरण खुशहाल और उत्साहपूर्ण हो जाता है.


पूजा सामग्री
इस दिन पूजा के लिए अगरबत्ती, मोमबत्ती और सजावटी पूजा थालियां खरीद सकते हैं.


धनतेरस मनाने के खास टिप्स
घर की साफ-सफाई करें और फूल, रोशनी और रंगोली से घर को सजाएं ताकि मां लक्ष्मी का स्वागत हो सके. पूजा में देवी लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरी का आशीर्वाद लें और जरूरतमंदों को दान देकर दूसरों की मदद करें.


ये भी पढ़िए-  2025 में शनि का मीन राशि में गोचर, इन 3 राशियों के लिए खुलेगी तरक्की और धन की राह