समस्तीपुर: केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई योजना 'प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र' देशभर में खोले जा रहे हैं. इस योजना का उद्देश्य कि गरीबों को सस्ते दामों में दवाइयां उपलब्ध हो सकें. इसी कड़ी में बिहार के समस्तीपुर के सदर अस्पताल में ये केंद्र खोला जाएगा. यहां सैकड़ों की तादाद में मरीज इलाज के लिए आते हैं. बाजार से उन्हें ज्यादा दामों पर दवाइयां खरीदनी पड़ती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समस्तीपुर सदर अस्पताल के सिविल सर्जन डॉक्टर एसके चौधरी ने गुरुवार को आईएएनएस से बात की. उन्होंने प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के बारे में बताया कि सदर अस्पताल के अलावा पांच जगहों पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे. अस्पताल में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खुलने से यहां इलाज करा रहे मरीजों को काफी राहत मिलेगी. यहां पर कम दामों में उन्हें सस्ती दवाइयां मिल सकेंगी. केंद्र सरकार की ओर से यह एक महत्वपूर्ण योजना है. इसके तहत गरीब कम दामों में दवाइयां खरीद कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि कुछ अन्‍य जिलों में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोला जाएगा.


यह भी पढ़ें- Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर के औराई में बड़ा नाव हादसा, दस लोग थे सवार, 2 लापता


बता दें कि हाल ही में गाजियाबाद, अजमेर और महाराष्ट्र में कुछ जगहों पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले गए थे. यहां पर लोगों ने सस्ते दामों में दवाइयां खरीदी और अपनी प्रतिक्रिया दी. लोगों ने बताया कि उन्हें सस्ती और लाभकारी दवाइयां आसानी से मिल रही हैं, जिससे उनकी स्वास्थ्य समस्याएं दूर हुई हैं. कुछ लोगों ने बताया कि पहले वे महंगी दवाओं के कारण इलाज नहीं करा पाते थे, लेकिन अब जन औषधि केंद्रों के माध्यम से उन्हें अपनी जरूरत की दवाइयां सस्ते दामों पर मिल पा रही हैं.


शुगर की बीमारी से पीड़‍ित मरीजों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद करते हुए कहा, शुगर की दवा बाहर से लेने पर पांच से छह हजार रुपये हर महीने का खर्च आता था. लेकिन, पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र से दो हजार रुपये में दवाइयां मिल जाती हैं. इससे 3 से 4 हजार रुपये की बचत हो जाती है.


इनपुट- आईएएनएस के साथ 


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी . बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!