Chanakya Niti: ऐसे घरों में स्वयं चली आती है मां लक्ष्मी, कभी नहीं होती धन की कमी!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 21, 2024

Acharya Chanakya

जब भी देश के विद्वान व्यक्तियों की बात की जाएगी, प्राचीन भारतीय राजनीतिक ग्रंथ के रचयिता और अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य का नाम जरूर से लिया जाएगा.

Chanakya Niti

इनके द्वारा लिखी गई नीति शास्त्र वेद, पुराण और भारतीय संस्कृति के महान ग्रंथों में से एक है.

Niti Shastra

चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में बहुत से बातों का जिक्र किया है, जिसमें उन्होंने व्यक्ति के जीवन के हर एक पहलू, परिस्थिती और विभिन्न प्रकार के लोगों की मानसिकता के बारे में बताया है.

House Environment

इसी में से एक आचार्य चाणक्य ने उस घरों के बारे में भी वर्णन किया है, जिनके घर के माहौल और वातावरण को देख, मां लक्ष्मी खुद चली आती हैं उनके घर और उन पर अपनी कृपा, दृष्टि बनाए रखती हैं.

Happy Environment

कहां जाता है कि जिस घर का माहौल खुशनुमा रहता है. परिवार के लोग हंसी, खुशी एक दुसरे के साथ रहते है. ऐसे घर-परिवार पर मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती है.

Unhappy Environment

वहीं जिस घर के माहौल में हमेशा कलह-क्लेश, परिवार के लोग आपस में लड़ते-झगड़ते रहते है. उस घर के द्वार से ही मां लक्ष्मी वापस लौट जाती हैं.

Elder-Younger Relation

घर के छोटे सदस्य बड़ों का कहना नहीं मानते, उनका अनादर करते हैं. घर के बड़े लोग हमेशा छोटे सदस्यों पर चीखते-चिल्लाते हैं. ऐसे घर के लोग कभी उन्नति नहीं कर पाते हैं.

Positivity

जिस घर में पति-पत्नी प्यार, इज्जत के साथ रहते हैं. एक दूसरे की परवाह करते हैं. ऐसे घर के माहौल में हमेशा सकारात्मक बनी रहती है.

Food Consumption

जिस घर में अन्न को फेंका नहीं जाता, लोग जरूरत के हिसाब से ही भोजन को बनाते है. उसे कभी वेस्ट नहीं करते. ऐसे घरों में में अन्नपूर्णा का वास होता है. मां लक्ष्मी खुद इस घर में चली आती हैं.

Food Wastage

वहीं जिस घर में अन्न का निरादर होता है. उस घर में दरिंदगी आती है. घर के धन में वृद्धि नहीं होती है.

Respecting People

जो लोग ज्ञानियों की इज्जत करते हैं. ब्राह्मणों का आदर करते हैं. घर पर आए जरूरतमंद की मदद करते है, उन्हें घर के द्वार से कभी खाली हाथ नहीं जाने देते. ऐसे घरों में मां लक्ष्मी का वास होता है. परिवार के लोग प्रगति और उन्नती करते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story