करेला

यह शरीर में कैंसर के सेल्स को बढ़ने से और पैदा होने से रोकता है. साथ ही करेले के सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है.

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 02, 2023

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, ब्रोकली, साग और पत्ता गोभी जैसी सब्जियों में आयरन, कैल्शियम, विटामिन और कई मिनरल्स पाए जाते हैं. जो स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है.

डार्क चॉकलेट

इसमें जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो इन्फ्लेमेशन की समस्या को दूर करता हैं और आपको सेहतमंद रखता है.

साइट्रस फ्रूट

साइट्रस फलों का रस ही नहीं उनके छिलके भी लाभदायक होते हैं. इन फलों के छिलके के अंदर फ्लेवोनॉयड्स होता है जो सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है.

ग्रीन टी

वजन कम करने, मेटाबॉलिज्म मजबूत करने या हृदय संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी बेहद उपयोगी है. लेकिन रोजाना 2 कप ग्रीन टी का ही सेवन करना चाहिए.

सेब का सिरका

सेब के सिरके में पाए जाने वाले तत्व, पाचन को बेहतर और वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

केल

केल एक ऐसी सब्जी है जिसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह पाचन क्रिया से संबंधित समस्याओं को दूर करता है.

क्रैनबेरी

क्रैनबेरी स्वाद में कड़वा, खट्टा और बेहद तीखा होता है, जो पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

कॉफी

कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट, क्लोरोजेनिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

मेथी दाना

मेथी दाने में मिनरल्स, विटामिन्स और घुलनशील डाइट्री फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या को दूर करता है. साथ ही ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है.

VIEW ALL

Read Next Story