Chanakya Niti: अपनी इन आदतों के वजह से भाई-बहन के रिश्ते में आती है दरार, जल्द से जल्द कर लें सुधार!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Aug 29, 2024

आचार्य चाणक्य

मौर्य साम्राज्य के महामंत्री, अर्थशास्त्र ग्रंथ के रचयिता और भारत के विद्वान व्यक्तियों में से एक आचार्य चाणक्य ने अपने जीवन काल में कइयों नीतियों की रचना की थी.

चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य कौटिल्य अर्थात विष्णुगुप्त नाम से भी जाने जाते हैं. माना जाता है कि आचार्य चाणक्य की नीतियों को अपनाने वाला व्यक्ति कभी जीवन में असफल नहीं हो सकता है.

आदतें

आचार्य चाणक्य का कहना है कि भाई-बहन अपनी कुछ आदतों के कारण अपने आपस के रिश्ते को बिगाड़ देते हैं. चलिए हम आपको इन आदतों के बारे में बताते हैं.

लालच

आचार्य चाणक्य के मुताबिक लालच बहुत बुरी बला होती है. भाई-बहन को अपने पैतृक संपत्ति को लेकर कभी भी लालच नहीं करना चाहिए.

धन

कभी भी भाई-बहन को धन को लेकर अपने रिश्ते के बीच दरार नहीं आने देना चाहिए. इन मुद्दों पर विवाद करना उनके आपसी रिश्ते को हमेशा के लिए बिगाड़ कर रख देता है.

प्यार, सम्मान और मर्यादा

किसी भी रिश्ते में प्यार, सम्मान और मर्यादा बना कर रखना बहुत जरूरी होता है. भाई-बहन को अपने रिश्ते में इन बातों का विशेष तौर पर ख्याल रखने की जरूरत होती है.

ईर्ष्या

भाई-बहन को कभी भी एक-दूसरे के सफलता और तारीफ से ईर्ष्या नहीं करनी चाहिए. उन्हें एक-दूसरे के खुशी में खुश और विफलता के समय सहारा बनना चाहिए.

बातें शेयर करनी चाहिए

आचार्य चाणक्य के अनुसार भाई-बहन को एक-दूसरे से बातें नहीं छुपानी चाहिए, उन्हें अपनी बातों को आपस में शेयर करनी चाहिए. इससे उनका रिश्ता मजबूत होता है.

विश्वास

कभी भी भाई-बहन को एक-दूसरे के विश्वास के साथ गद्दारी नहीं करनी चाहिए. विश्वास किसी भी रिश्ते की नींव होती है. इसके बिना रिश्ते का कोई मोल नहीं होता है.

पर्सनल स्पेस

भाई-बहन को कभी भी एक-दूसरे के पर्सनल स्पेस में घुसने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. इस तरह की हरकत आपसी प्रेम में दरार पैदा करती है.

कंट्रोल

कभी भी भाई-बहन को एक-दूसरे को कंट्रोल नहीं करना चाहिए. अपने फैसले नहीं थोपने चाहिए. ऐसा करना भाई-बहन के पवित्र और सबसे प्यारे रिश्ते में दरार पैदा करता है.

भाई-बहन

जो भाई-बहन एक-दूसरे की खुशी, पसंद-नापसंद का ख्याल रखते हैं, उनके रिश्ते में हमेशा प्यार, इज्जत और प्रवाह बना रहता है.

VIEW ALL

Read Next Story