Interesting Facts: आखिर छींक आने पर लोग क्यों बोलते हैं God Bless You? जानिए लॉजिक

Kajol Gupta
Jun 11, 2024

छींक आना एक नेचुरल प्रोसेस

छींक आना एक नेचुरल प्रोसेस है. जब आप छींकते है तो ये आपके शरीर के लिए काफी अच्छा संकेत माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि छींकना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है.

"God Bless You"

लोगों के पास अलग-अलग काम के पीछे कोई न कोई तर्क जरूर होता है. ऐसे ही जब किसी को छींक आती है तो "God Bless You" कहते है.

ऐसा क्यों बोलते है

क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर लोग ऐसा क्यों कहते हैं और इसके पीछे क्या कारण है? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की खास वजह के बारे में बताते हैं.

इतिहास काफी पुराना

ये बोलने का इतिहास काफी पुराना है. ऐसा कहा जाता है कि रोम में एक बीमारी (बूबोनिक प्लेग) होने के वजह से गॉड ब्लेस यू बोलने की शुरुआत हुई थी.

अच्छा संकेत

उनके अनुसार, गॉड ब्लेस यू कहने से पीड़ित व्यक्ति को मरने से बचाया जा सकता है. इसलिए गॉड ब्लेस यू कहना एक अच्छा संकेत माना जाता है.

प्राचीन काल के अनुसार

वहीं प्राचीन काल के अनुसार, छींक आने पर आत्मा शरीर से बाहर भी निकल सकती है. इसलिए "God Bless You" कहकर लोग प्रार्थना करते थे कि भगवान आत्मा को वापस शरीर में लौटा दे और व्यक्ति को स्वस्थ रखे.

छींक आना बुरी किस्मत

हालांकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि छींक आना बुरी किस्मत का संकेत होता है. इसलिए "God Bless You" कहकर वे बुरी किस्मत को दूर करने की कोशिश करते हैं.

छींक रोकना काफी खतरनाक

वहीं छींक रोकना काफी खतरनाक माना जा सकता है. किसी को भी ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए और छींकते वक्त आपको रुमाल का प्रयोग करना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story