Jaitun Ke Tel Ke Fayade: स्किन को ग्लोइंग ही नहीं बनाता जैतून का तेल, ये 10 फायदे जानेंगे तो मुरीद हो जाएंगे

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Oct 01, 2023

हड्डियों के दर्द से परेशान

अगर आप हड्डियों के दर्द से परेशान हैं तो जैतून के तेल का इस्तेमाल जरूर करें. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो हड्डियों की समस्या से निजात दिलाते हैं.

पाचन तंत्र

पाचन तंत्र को दुरुस्त करना हो तो जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तेल के सेवन से आप कब्ज की समस्या से बच सकते हैं. यह मल त्याग को आसान बनाता है.

कॉलेस्ट्रॉल का लेवल

जैतून के तेल के सेवन से कॉलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम हो जाता है और ब्लड प्रेशर का स्तर सामान्य हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वालों को अपने भोजन में इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

मस्तिष्क की सेहत

जैतून के तेल की मदद से आप मस्तिष्क की सेहत में भी जबर्दस्त सुधार महसूस कर सकते हैं. जिनलोगों को अल्जाइमर की समस्या है, उनके लिए यह तेल बहुत फायदेमंद होता है. इससे याददाश्त भी बढ़ती है.

एड़ियों में जैतून का तेल लगाइए

अगर आपकी एड़ियां फटी हुई हैं तो आप उसे जैतून के तेल से हील कर सकते हैं. रात में आप एड़ियों में जैतून का तेल लगाइए. कुछ ही दिनों में आप अंतर महसूस करने लगेंगे.

चीनी और नींबू

जैतून के तेल में चीनी और नींबू मिलाकर होठों की स्क्रबिंग कर सकते हैं. जैतून का तेल अच्छा एक्सफोलिएटर साबित होता है.

सिर में जैतून के तेल की मालिश

सिर में जैतून के तेल की मालिश करने से बालों की चमक तो बढ़ती ही है, बालों की लंबाई में भी बढ़ोतरी होती है. जैतून के तेल की आप 15 से 20 मिनट तक बालों में मसाज करें तो फायदा मिलता है.

मॉश्चराइजर

जैतून का तेल एक बेहतर मॉश्चराइजर होता है. इससे चेहरे में नमी बनी रहती है. चेहरे में निखार लाने के लिए इस तेल का बस एक बूंद काफी होता है.

मेकअप रिमूवर

जैतून का तेल बहुत बढ़िया मेकअप रिमूवर होता है. रात में स्किन से मेकअप हटाना हो तो अलग से क्लींजर लगाने की जरूरत नहीं होती. एक कॉटन के सहारे आप जैतून के तेल को अप्लाई कर सकते हैं.

जैतून का तेल

विटामिन ई की प्रचूर मात्रा के कारण जैतून का तेल आंखों के नीचे पड़े गहरे काले घेरे को हटाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इस फर्क आपको कुछ घंटों में ही दिखने लगेगा.

VIEW ALL

Read Next Story