Zeb-un-Nissa Love Story: मुगलों के विरोधी छत्रपति शिवाजी के प्यार में पागल थी औरंगजेब की शहजादी जैबुन्निसा!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jun 20, 2024

Zebunissa

मुगल वंश में एक ऐसी लड़की का जन्म हुआ था जो कि अपने पिता और परिजन से बिल्कुल विपरीत थी. जितना ही मुगल बादशाह औरंगजेब खूंखार और कट्टर थे उससे एकदम अलग उनकी बेटी जैबुन्निसा सुंदर, शिक्षित, उदार और एक बेहतरीन गायिका, लेखिका थी.

Aurangzeb

मुगल बादशाह औरंगजेब की सबसे प्रिय बेटी जैबुन्निसा छत्रपति शिवाजी को मन में ही पसंद और उनकी वीरता की इज्जत करती थी.

Chhatrapati Shivaji

उस समय छत्रपति शिवाजी की बहादुरी के किस्से पूरे भारत वर्ष में फैली हुई थी. जैबुन्निसा पढ़ने-लिखने में बचपन से ही माहिर थी, उसने वीर शिवाजी महाराज के बारे में काफी पढ़ा और सुना हुआ था.

Zeb-un-Nissa

जितना जैबुन्निसा छत्रपति शिवाजी के बारे में जानती गई, उतना ज्यादा वो उनके प्रति मोहित होने लगी. जैबुन्निसा के मन में छत्रपति शिवाजी को देखने और उनसे मिलने की लालसा बढ़ने लगी.

Royal Court

जैबुन्निसा ने छत्रपति शिवाजी का दीदार सबसे पहले अपने पिता के आगरा वाले शाही दरबार में किया था, जहां पहली बार औरंगजेब ने उन्हें मिलने के लिए अपने दीवान-ए-खास में बुलाया था.

Aurangzeb's Behavior

लेकिन औरंगजेब के बरताव और बात-बात पर शिवाजी को नीचा दिखाने वाली हरकतों ने छत्रपति शिवाजी के आत्मसम्मान को आहत किया. जिस कारण उनका क्रोध बीच दरबार में ही फुट पड़ा. जिस कारण औरंगजेब ने उन्हें दरबार से बाहर कर दिया था.

Veer Shivaji Bravery

लेकिन शहजादी जैबुन्निसा के कहने पर औरंगजेब ने छत्रपति शिवाजी को दोबारा अपने दरबार में बुलाया, जहां जैबुन्निसा विर शिवाजी के पौरुष और वीरता से काफी आकर्षित हो हुई थी.

Zebunissa Liked Shivaji

कहां जाता है कि बादशाह औरंगजेब को इस बात का भनक हो गया था कि उनकी बेटी मन-ही-मन छत्रपति शिवाजी को चाहती है.

Description

यहां दी गई तमाम जानकारी अलग-अलग जगहों से लेकर आप तक प्रस्तुत की गई है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story