Indian Railways: ट्रेन में क्यों नहीं मिलती मनचाही सीट बुक करने की सुविधा? जानें इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jun 16, 2024

Railway Ticket

जब भी आप IRCTC से रेल के टिकट को बुक करते हैं तो आपको मन में भी एक ख्याल आया होगा कि आखिर हमें थिएटर हॉल के तरह सीट चुनने का ऑप्शन यहां क्यों नहीं दिया जाता है.

Ticket Booking

दरअसल ट्रेन और थिएटर हॉल के टिकट को बुक करने में काफी फर्क होता है, थिएटर हॉल के स्थिर जगह पर बना होता है जहां कुछ घंटों के लिए हम जाते है वहीं ट्रेन एक वाहन है जिसमें टिकट बुक करना इससे अलग बात है.

Safety

ट्रेन टिकट की बुकिंग के समय IRCTC हमें सीट चुनने का ऑप्शन सुरक्षा को मद्दे नजर रखते हुए नहीं देता है.

Train Load

IRCTC ऐप को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये हर टिकट को इस तरीके से बुक करता है कि ट्रेन पर समान रूप से लोड को वितरित किया जा सके.

IRCTC

IRCTC यात्रियों के सभी सिट बुकिंग को इस तरह से बुक करता है कि सभी कोच में सामान्य रूप से यात्री रहें. ऐसा न हो की एक कोच पूरी तरह से भरा है और दूसरी खाली.

Gravitational Force

रेलवे ऊपरी बर्थ के तुलना में निचली बर्थ को पहले भरता है. इससे ट्रेन में कम गुरुत्वाकर्षण केंद्र प्राप्त होता है.

Distribution of Passengers

हमें अपनी सीट चुनने का अधिकार इसलिए नहीं मिलता है क्योंकि रेलवे ये सुनिश्चित करना चाहता है कि ट्रेन कोच गेट के बगल वाली सीट से लेकर ऊपरी सीट और सीटों के बीच में लगी हुई सीटों पर सामान्य रूप से यात्रियों का वितरण हो.

Train Speed

ट्रेन 100 किमी / घंटा की गति से चलती है इसलिए इसके पटरी पर संतुलन और भार के वितरण को देखते हुए रेलवे यात्रियों के सीट बुकिंग को अपने हिसाब से डिसाइड करती हैं.

Centrifugal Force

अगर IRCTC इस तरीके से ट्रेन की बुकिंग न करे तो हो सकता है कि किसी कोच का भार ज्यादा हो और किसी का कम, जिससे जब भी ट्रेन मोड़ लेगी तो कुछ डिब्बे अधिकतम अपकेंद्री बल का सामना करेंगी और कुछ न्यूनतम, इससे ट्रेन के पटरी से उतरने की संभावना बढ़ जाती है.

Coaches Weight Difference

ट्रेन के कोचों के बीच अगर भार का अंतर होगा तो, इससे जब भी ट्रेन में ब्रेक लगाया जाएगा तो वजन अंतर के कारण प्रत्येक कोच में अलग-अलग ब्रेकिंग फोर्स काम करेंगी और ट्रेन की पटरी पर स्थिरता में बदलाव हो सकती है. जिससे दुर्घटना होने की संभावना होगी.

VIEW ALL

Read Next Story