Vishkanya: क्या सच में होती हैं विष कन्याएं, राजा-महाराजा कैसे करते थे इनका इस्तेमाल? आपको हैरान कर देंगी ये जानकारियां!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jun 16, 2024

Mythology

पौराणिक कथाओं और ग्रंथों में विष कन्याओं के बारे में जिक्र होता है. क्या आपको इनके बारे में जानकारी है? अगर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं हम आपको बताते हैं.

Magadha Empire

इतिहास में इनका जिक्र मगध साम्राज्य काल से किया जा रहा है, कहा जाता है कि राजा चाणक्य बहुत सी विष कन्याओं के संपर्क में थे.

Poison Dose

कहते है कि विष कन्याओं को बचपन से ही थोड़ी-थोड़ी मात्रा में जहर का डोज दिया जाता था. जिससे उनके शरीर में जहर का ज्यादा असर न होते हुए जहर की मात्रा बनी रहती थी.

Poisonous

विष कन्या उस स्त्री को कहा जाता है जिसे बचपन से ही थोड़ी-थोड़ी मात्रा में जहर का डोज देकर जहरीली बनाया जाता था.

Biggest Enemy

राजा- महाराजा पहले इन विष कन्याओं का इस्तेमाल अपने सबसे बड़े दुश्मन को मारने के लिए करते थे, या फिर उनका कोई भेद जानने के लिए विष कन्याओं का इस्तेमाल किया जाता था.

Poisonous Substances

विषकन्याओं को तैयार करने के लिए इन्हें बचपन से ही जहरीली पदार्थों और विषैले जीवों के साथ रखा जाता था साथ ही इन्हें संगीत, नृत्य, सजने-सवरने और लोगों को लुभाने की कला के साथ परिपक्व बनाया जाता था.

Art of Deception

इन जहरीली कन्याओं को छल-कपट की विद्याओं में भी निपुण बनाया जाता था, जिस माध्यम से राजा-महाराजा अपने दुश्मनों को छल-पूर्वक मृत्यु के घाट उतारते थे.

Immunity

विष कन्याओं में रोग-प्रतिरोधक छमता काफी अच्छी होती थी, यही वजह थी कि ये बहुत कम बीमार पड़ती थी. शरीर में जहर होने के कारण ये किसी भी बीमारी से संक्रमित नहीं हुआ करती थी. मृत्यु के समय ही इनकी तबीयत थोड़ी खराब हुआ करती थी.

Fascinating

विष कन्या देखने में काफी सुंदर और मनमोहक हुआ करती थी, जिससे राजा-महाराज इन पर बहुत जल्दी लालायित हो जाते थे और ये उन्हें अपने प्यार के झांसे में लुभा कर मार दिया करती थी.

No Fear of Death

कहां जाता है कि इन विषकन्याओं में मृत्यु का भय नहीं होता था, राजा-महाराजा इनहें बहुत ही गोपनीय रूप से तैयार करवाया करते थे जिसका इस्तेमाल वो समय अनुसार दुश्मनों को मारने के लिए करते थे.

Poison Dose

समय-समय पर इन विषकन्याओं को जहर के डोज की जरूरत पड़ती थी, इनके संपर्क में आने वाला कोई भी व्यक्ति जीवित नहीं बचता था.

VIEW ALL

Read Next Story