Lavender Ke Fayade: केवल धूपबत्ती में प्रयोग नहीं होता लवेंडर, है बड़े काम की चीज, आजमाकर देखिए

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Sep 30, 2023

सूजन दूर करने में सहायक

2020 के एक शोध के मुताबिक, लवेंडर एक्जिमा, सोरायसिस, खुजली, डर्मेटाइटिस और त्वचा पर चकत्ते जैसे लक्षणों को कम करने में प्रभावी भूमिका निभाता है.

सूजन दूर करने में सहायक

सूजन और लालिमा दूर करने के लिए लवेंडर के तेल में लिनालूल और लिनालिल एसिटेट नाम के यौगिक पाए जाते हैं.

जल्द भर जाते हैं घाव

कुछ अध्ययन बताते हैं कि लवेंडर तेल घाव पर लगाने से जल्दी भर जाता है. बताते हैं कि घाव भरने में लवेंडर आयल पोविडोन, आयो​डीन और सेलाइन सॉल्यूशन से बेहतर काम करता है.

फंगल इंफेक्शन से मुक्ति

कुछ शोध बताते हैं कि लवेंडर के तेल में फंगसों को मारने की क्षमता होती है. माना जाता है कि लवेंडर का तेल फंगल कोशिकाओं की झिल्लियों पर अटैक करता है.

सिरदर्द से छुटकारा

लवेंडर के तेल में सिरदर्द से मुक्ति दिलाने की शक्ति होती है. कुछ स्टडी में पाया गया है कि लवेंडर तेल के इस्तेमाल या इसकी खुशबू लेने से सिरदर्द से मुक्ति मिल सकती है.

हेयर लॉस से मुक्ति

1998 में लवेंडर, मेहंदी, अजवायन के फूल और देवदार से प्राप्त होने वाले तेलों के मिश्रण को मिलाकर हेयर लॉस की समस्या पर स्टडी की गई थी.

हेयर लॉस से मुक्ति

लवेंडर के तेल को अन्य औषधीय तेलों के साथ मिलाकर मालिश करने से हेयर लॉस की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है.

डॉक्टर से पूछकर ही प्रयोग करें

अगर आप लवेंडर का प्रयोग करने जा रहे हैं तो सबसे पहले डॉक्टर से परामर्श ले लें. माना जाता है कि अवसाद में लवेंडर काफी फायदेमंद होता है.

टेंशन हो तो लवेंडर की गोली लें

एक स्टडी में पाया गया है कि टेंशन ग्रस्त लोगों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपको भी कोई टेंशन है तो डॉक्टर की मदद से इसका सेवन कर सकते हैं.

अनिंद्रा में फायदेमंद

जिनको नींद नहीं आती है, वे तकिये के पास लवेंडर के फूल रखकर सो सकते हैं. इससे अच्छी नींद आती है. लवेंडर के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story