Shivling Prasad: आप भी खाते हैं शिवलिंग पर चढ़ा प्रसाद? शिव पुराण से भोलेनाथ पर चढ़े भोग को खाने की मनाही

Kajol Gupta
Aug 20, 2024

भगवान शिव की पूजा

भगवान शिव की पूजा हर कोई करता है और शिवलिंग पर जल, प्रसाद कई अन्य चीज अर्पित करते है.

प्रसाद ग्रहण करना निषेध

उसी प्रसाद को कई बार हम लोग भोग समझ कर ग्रहण भी कर लेते है. लेकिन क्या आप जानते है उस प्रसाद को ग्रहण करना निषेध माना जाता है.

पौराणिक मान्यता

दरअसल, इसके पीछे एक पौराणिक मान्यता है कि भगवान शिव के मुख से चण्डेश्वर नामक गण प्रकट हुआ था और चण्डेश्वर भूत-प्रेतों का प्रधान है.

चण्डेश्वर का भाग

ऐसा कहा जाता है कि शिवलिंग पर चढ़ा हुआ प्रसाद चण्डेश्वर का भाग होता है. वहीं चण्डेश्वर का प्रसाद ग्रहण करना मतलब भूत-प्रेतों का प्रसाद ग्रहण करना होता है.

प्रसाद ग्रहण नहीं करना चाहिए

इसलिए कहा जाता है कि शिवलिंग पर चढ़ा हुआ प्रसाद ग्रहण नहीं करना चाहिए.

शिव पुराण

हालांकि कि शिव पुराण में ये भी कहा गया है कि शिवजी का प्रसाद सभी पापों का नाश करता है. शिव जी के दर्शन करने मात्र से ही आपके सभी पाप नष्ट हो जाते है.

इन शिवलिंग का प्रसाद ग्रहण करना निषेध

दरअसल, सभी शिवलिंगों पर चढ़ा प्रसाद चण्डेश्वर का अंश नहीं होता है. बता दें कि जिस शिवलिंग का निर्माण मिट्टी, चीनी मिट्टी या फिर पत्थर से हुआ हो उसके प्रसाद को ग्रहण नहीं करना चाहिए है.

इस शिवलिंग पर चढ़ा प्रसाद खा सकते हैं

वहीं जिस शिवलिंग का निर्माण किसी धातु या फिर पारद से हुआ हो, उसे चण्डेश्वर का अंश नहीं माना जाता है. इन शिवलिंग का प्रसाद आप ग्रहण कर सकते है.

Disclaimer:

यहां दी गई सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Zee News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story