बच्चों के जीवन में दिमागी खेल उनके विकास में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. साथ ही ये खेल उनकी सोचने की क्षमता और अभिव्यक्ति क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं.

May 16, 2023

कई खेल ऐसे होते है जो बच्चों की कुशलता को विकसित करते हैं, बल्कि कला और पढ़ाई में भी उनकी रुचि को बढ़ाते हैं. प्रत्येक खेल के साथ बच्चे कुछ न कुछ सीख सकते हैं.

जब बच्चे छोटे होते है तो उनके मस्तिष्क का विकास करना माता-पिता की जिम्मेदारी है. बच्चों को खेलों के लिए मजबूर करने के बजाय, उनकी इन खेलों में रुचि उत्पन्न करने से सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकता है.

दिमागी खेल जैसे पहेलियां , लुकाछिपी, सुडोकू, बोर्ड गेम आदि उनके मस्तिष्क को विकसित करते हैं और साथ में कई सीख भी देते हैं. इन खेलों से उनमें कुशलता और धैर्य ‌उत्पन्न होता है.

इन खेलों से बच्चों का दिमांग विकसित होता है. अगर बच्चे इन खेलों को खेलते है तो उनके अंदर समस्याओं का समाधान solve problems करने की कला आती है.

बच्चों के मस्तिष्क को दिशा देने के लिए दिमागी खेल एक अच्छा विचार साबित होता है. शारीरिक व्यायाम के अलावा यह खेल उन्हें उच्च स्तर पर सोचने, रचनात्मकता दिखाने और समस्या समाधानों में ‌मदद करते हैं.

अगर बच्चों इन खेलों को खलते है तो उनके अंदर सबसे बड़ा फ़ायदा यह होता है कि बच्चे किताबों को पढ़ने के साथ-साथ खेलों में भी रुचि दिखाते हैं

सुडोकू को हर उम्र के लोग खेल सकते है. इस खेल को खेलने से मस्तिष्क को तेज करने के लिए एक बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है, लेकिन बच्चों में खासकर इससे सोचने की क्षमता में वृद्धि होती है.

VIEW ALL

Read Next Story