Gold Quality: गहने बनवाने के लिए कौन सा सोना सबसे बेहतर? जानें यहां

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 12, 2024

Jewellery

जब भी आभूषण की बात हो तो सोना से बने ज्वेलरी का ख्याल दिमाग में सबसे पहले आता है.

Wearing Gold

सोना से बने आभूषण को सबसे अच्छा माना गया है. ये सुंदर लगने के साथ साथ पहनने में भी काफी शुभ होता है.

Gold Karat

सोने में अन्य धातु की मिलावट और शुद्धता को मापने के लिए कैरेट सोने का प्रयोग किया जाता है.

Gold Different Karat

मार्केट में सोना के कई वैरायटी पाए जाते हैं. जैसे- 24 कैरेट, 23 कैरेट, 22 कैरेट, 18 कैरेट, 14 कैरेट और 10 कैरेट. गोल्ड के विभिन्न कैरेट में इसका शुद्धता दर अलग होता है.

24 Karat Gold

सबसे उत्तम क्वालिटी का सोना 24 कैरेट का होता है. इसमें अन्य धातु का मिलावट न के बराबर होता है. ये 99.9% शुद्ध पीला सोना होता है. 24 कैरेट गोल्ड इतना मुलायम होता है कि इसका इस्तेमाल गहने बनाने के लिए न के बराबर किया जाता है.

23 Karat Gold

24 कैरेट गोल्ड के बाद 23 कैरेट गोल्ड में 95.8% शुद्धता दर होता है. सोना के इस कैरेट का दाम 24 कैरेट गोल्ड के तुलना में कम होता है. इसका इस्तेमाल भी गहना बनाने के लिए कम ही किया जाता है.

22 Karat Gold

23 कैरेट गोल्ड के बाद 22 कैरेट सोना के क्वालिटी को सबसे बेहतर माना जाता है. इसमें 91.6% शुद्धता दर होता है. गहने बनाने में ज्यादातर सोना के इसी कैरेट का इस्तेमाल किया जाता है.

18 Karat Gold

22 कैरेट गोल्ड के मुकाबले 18 कैरेट सोना का क्वालिटी कम होता है. इसमें शुद्धता का मात्रा 75% होता है. लेकिन इसका इस्तेमाल भी आभूषण बनाने के लिए किया जाता है.

14 Karat Gold

18 कैरेट गोल्ड के बाद 14 कैरेट सोना आता है. गोल्ड के इस कैरेट में शुद्धता का दर 58.3% होता है. गोल्ड के इस कैरेट में अन्य धातुओं की मिलावट होने के कारण इसका दाम कम रहता है.

Gold Jewellery Making

सोना के विभिन्न कैरेट के हिसाब से उसके रंग में भी अंतर होता है साथ ही कैरेट के हिसाब से दाम में गिरावट और बढ़ोतरी होती है. आभूषण बनाने के लिए 22 कैरेट गोल्ड का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story