नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण (Coronavirus in India) लगातार बढ़ता जा रहा है और तीसरे लहर की आशंका जताई जा रही है. इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने करीब 7 लाख वॉलंटियर्स तैयार किए हैं, जो लोगों को कोविड-19 से बचाने और टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने में मदद करेंगे. इस बात की जानकारी बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने दी.


जेपी नड्डा ने बताया अगला लक्ष्य


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने कहा, 'हमने जुलाई में संकल्प लिया था कि कोरोना की तीसरी लहर से पहले दो लाख गांव के चार लाख लोगों को प्रशिक्षित करेंगे, जिससे वे कोरोना के खिलाफ बेहतर तरीके से जंग लड़ सकें. सिर्फ 43 दिन में ही 6.88 लाख लोगों को प्रशिक्षित किया जा चुका है. अब हमारा लक्ष्य 8 लाख लोगों को प्रशिक्षण देना है.'


जेपी नड्डा की कार्यकर्ताओं से अपील


बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के जन्मदिन को कोरोना वायरस के खिलाफ चल रहे टीकाकरण को समर्पित करने का फैसला किया है. इसको लेकर जेपी नड्डा (JP Nadda) ने कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे 17 सितंबर को पीएम मोदी के जन्मदिन पर टीकाकरण को रफ्तार दें. मीडिया को संबोधित करते हुए जेपी नड्डा ने कहा कि 17 सितंबर को भाजपा का हर बूथ लेवल कार्यकर्ता टीका लगवाने में लोगों की मदद करेगा.


वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने लगी सरकार


तीसरी लहर की आशंका के बीच त्योहारी सीजन से पहले सरकार देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण करने की कोशिश में जुट गई है. स्वास्थ्य मंत्रायल के मुताबिक त्योहारों के दौरान कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका है और इसके पहले इससे ज्यादा प्रभावित होने वाले सभी लोगों का टीकाकरण कर उन्हें सुरक्षित करना जरूरी है. इस बीच अच्छी खबर से है की वैक्सीन की एक डोज भी कोरोना से होने वाली मौतों को 96.6 फीसद तक रोकने में कारगर साबित हो रही है और अगर दो डोज लगी हैं तो मौत से 97.5 फीसदी सुरक्षा मिल रही है.


देशभर में अब तक दी गई है 72 करोड़ से ज्यादा डोज


केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अब तक देशभर में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की 72 करोड़ 37 लाख 84 हजार 586 डोज लगाई गई है. इसमें 55 करोड़ 18 लाख 43 हजार 120 पहली डोज शामिल है, जबकि 17 करोड़ 19 लाख 41 हजार 466 लोग दोनों डोज लगवा चुके हैं.


सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने वाले टॉप 5 राज्य


उत्तर प्रदेश
कुल डोज - 8.47 करोड़
पहली डोज - 7.08 करोड़
दूसरा डोज - 1.38 करोड़


महाराष्ट्र 
कुल डोज - 6.65 करोड़
पहली डोज - 4.83 करोड़
दूसरा डोज - 1.82 करोड़


गुजरात 
कुल डोज - 5.14 करोड़
पहली डोज - 3.77 करोड़
दूसरा डोज - 1.37 करोड़


मध्य प्रदेश
कुल डोज - 5.06 करोड़
पहली डोज- 4.10 करोड़
दूसरा डोज - 95.36 लाख


राजस्थान 
कुल डोज - 4.86 करोड़
पहली डोज - 3.64 करोड़
दूसरा डोज - 1.21 करोड़


लाइव टीवी