नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने गुरुवार को 12वीं के छात्रों के रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में पेश किया. बोर्ट ने बताया कि इसके लिए 30:30:40 फॉर्मूला को आधार बनाया जाएगा और रिजल्ट तैयार किया जाएगा.


क्या है 30:30:40 फॉर्मूला?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बोर्ड ने बताया कि 30:30:40 फॉर्मूला के तहत 10वीं की बोर्ड रिजल्ट के आधार पर 30 प्रतिशत मार्क्स, 11वीं के आधार पर 30 प्रतिशत मार्क्स और 12वीं के प्री बोर्ड के आधार पर 40 प्रतिशत अंक दिए जाएंगे.


5 में से तीन विषयों के मार्क लिए जाएंगे


सीबीआई ने बताया कि 12वीं के रिजल्ट के लिए 10वीं के टॉप तीन विषय यानी जिन सब्जेक्ट में सबसे ज्यादा नंबर आए हो. इसकी तरह 11वीं के टॉप तीन विषय यानी जिन सब्जेक्ट में सबसे ज्यादा नंबर आए हो और 12वीं प्री बोर्ड से 40 फीसदी अंक मिलेंगे. इसमें भी टॉप तीन विषय के नंबर लिए जाएंगे.



कब जारी होंगे 12वीं के रिजल्ट?


सीबीएसई (CBSE) ने सुप्रीम कोर्ट में बताया कि 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट (CBSE 12th Result 2021) 31 जुलाई को जारी किया जाएगा और स्कूल 15 जुलाई तक अंक पत्र प्राप्त कर सकते हैं. छात्रों को मार्कशीट और सर्टिफिकेट 31 जुलाई तक जारी होंगे.


रिजल्ट से असंतुष्‍ट छात्रों के पास होगा एग्जाम का ऑप्शन


सरकार ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में बताया कि छात्र अगर अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे तो वो अपील कर सकते हैं और उसे परीक्षा देने का एक अवसर भी दिया जाएगा. हालांकि सरकार की ओर से इसको लेकर तारीख की घोषणा नहीं की गई है और कोरोना को लेकर स्थिति अनुकूल होने पर ही छात्रों को परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा.


VIDEO



10वीं के रिजल्ट के लिए बोर्ड ने अपनाया है ये फॉर्मूला


12वें से ठीक पहले 10वीं की परीक्षा को रद्द किया गया था, जिसके बाद उनके परीक्षा परिणाम (CBSE 10th Result) को तैयार करने के लिए 5 सदस्यीय शिक्षकों की टीम का गठन हर स्कूल स्तर पर किया गया है. साथ ही उनके Result का आधार इंटरनल असेसमेंट को बनाया गया है.


लाइव टीवी