नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्‍द ही 12वीं क्लास के नतीजे जारी करने जा रहा है. लेकिन इसे लेकर CBSE के नाम से एक फर्जी सर्कुलर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया जिसमें बताया गया कि 12वीं के नतीजे 25 जनवरी को दोपहर दो बजे जारी किए जाएंगे. लेकिन अब PIB फैक्ट चैक ने इस झूठ का पर्दाफाश कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फर्जी सर्कुलर में बताया गया था कि जो छात्र परीक्षाओं में शामिल हुए हैं, वे अपने रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से अपना टर्म 1 स्‍कोरकार्ड चेक कर पाएंगे. वहीं 10वीं के नतीजों के लिए थोड़ा इंतजार और करना पड़ सकता है. लेकिन PIB ने ट्वीट कर बताया कि CBSE की ओर से ऐसा कोई भी सर्कुलर नहीं जारी किया गया है और यह सर्कुलर फर्जी है. 



ऐसे चेक कर पाएंगे नतीजे


रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज होंगे. आप cbseresults.nic.in के साथ results.gov.in पर अपने बच्चे का परीक्षा परिणाम देख सकते हैं. इनके अलावा, CBSE Board परीक्षा के नतीजे UMANG ऐप, IVRS, SMS और डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म digilocker.gov.in पर भी उपलब्ध होंगे. 


 


परीक्षा केंद्रों को सीबीएसई द्वारा उपलब्‍ध कराई गई OMR शीट में परीक्षा आयोजित की गई थी. बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा. बता दें कि किसी भी स्‍टूडेंट को पास या फेल घोषित नहीं किया जाएगा और केवल प्रत्‍येक सब्‍जेक्‍ट में प्राप्‍त नंबरों के साथ स्‍कोरकार्ड रिलीज होगा. बोर्ड एग्‍जाम के फाइनल रिजल्‍ट टर्म 2 एग्‍जाम के बाद रिलीज किए जाएंगे.


ये भी पढ़ें- CM योगी, अखिलेश को छोड़कर प्रियंका गांधी पर क्‍यों हमलावर हैं मायावती?


सैंपल पेपर जारी


आपको बता दें कि इसके अलावा सीबीएसई ने हाल ही में आधिकारिक वेबसाइट पर टर्म 2 के सैंपल प्रश्न पत्र जारी किए हैं. वहीं यह परीक्षाएं मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएंगी. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को पहली बार दो सेक्शन में बांटा गया है. इसके मुताबिक, टर्म 1 और टर्म 2. बोर्ड ने देश में महामारी की स्थिति को देखते हुए यह कदम उठाया है. स्टूडेंट्स ध्यान दें कि टर्म 2 परीक्षा पहले फेज से अलग होगी, क्योंकि यह सब्जेक्टिव आधारित परीक्षा होगी और इसका समय भी बढ़ाया जाएगा.


LIVE TV