नई दिल्ली: कोरोना महामारी से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन प्रोग्राम को और तेज करने का फैसला किया है. इसके लिए अगले महीने विभिन्न प्रदेशों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की बड़ी खेप उपलब्ध करवाने का ऐलान किया गया है. 


फ्री मिलेंगे 6 करोड़ 9 लाख टीके


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने कहा कि कोरोना के राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत जून में देश के लोगों को 12 करोड़ टीके उपलब्ध करवाए जाएंगे. इन 12 करोड़ टीकों में से 6 करोड़ 9 लाख 60 टीके फ्री वैक्सीन के रूप में प्रदेशों को दिए जाएंगे. इन टीकों को हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाया जाएगा. 


मंत्रालय ने कहा कि बाकी 5 करोड़ 86 लाख कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) खुली बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. इन टीकों की खरीद प्रदेश सरकारों और निजी अस्पतालों को खुद करनी होगी. 


जल्द जारी होगा वितरण का शेड्यूल


मंत्रालय (Ministry of Health) ने अपने बयान में कहा कि इन कोरोना वैक्सीन के वितरण का शेड्यूल जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. मंत्रालय ने सभी प्रदेशों से आग्रह किया कि वे अपने संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दें. जिससे शेड्यूल घोषित होते ही वे अपने हिस्से की वैक्सीन(Corona Vaccine)  बिना देरी किए ले सकें. मंत्रालय ने यह अपील भी की कि सभी प्रदेश वैक्सीन वेस्टेज को शून्य के स्तर पर लाने की कोशिश करें.


मई में मिली 7 करोड़ 94 लाख वैक्सीन


बताते चलें कि मई  महीने में केंद्र सरकार ने कुल 7 करोड़ 94 लाख 5 हजार 200 वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध करवाई है. जिससे देश के विभिन्न हिस्सों में टीकाकरण (Corona Vaccination) चल रहा है. हालांकि वैक्सीन (Corona Vaccine) की कमी की वजह से कई हिस्सों में 18+ वालों के लिए टीकाकरण भी रोकना पड़ा है. 


ये भी देखें- क्या Vaccine लगवा चुके लोग अब भी फैला सकते हैं Coronavirus? स्टडी में किया गया ये दावा


जानकारी के मुताबिक देश में अब तक लोगों को 21 करोड़ 20 लाख कोरोना वैक्सीन लगाई चुकी है. इनमें वैक्सीन की पहली और दूसरी, दोनों डोज लेने वाले लोग शामिल हैं. 


LIVE TV