E-Auto: केंद्र के वायु गुणवत्ता आयोग ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान से 2026 के अंत तक डीजल ऑटो को चरणबद्ध तरीके से हटाने को कहा है. इस आदेश के बाद एनसीआर की सड़कों से डीजल वाले ऑटो हट जाएंगे.  वायु गुणवत्ता आयोग ने इन राज्यों से 1 जनवरी, 2023 से सिर्फ ई-ऑटो का रजिस्ट्रेशन करने को कहा है. सरकार का प्लान है कि जनवरी, 2027 से NCR में सिर्फ ई-ऑटो चले.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आदेश में क्या कहा गया?


वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने बुधवार को जारी एक आदेश में कहा कि एक जनवरी 2027 से एनसीआर में केवल सीएनजी और ई-ऑटो चलाने का लक्ष्य रखा गया है. आयोग ने तीन राज्यों को एनसीआर में एक जनवरी से केवल सीएनजी व ई-ऑटो का पंजीकरण सुनिश्चित करने और 2026 के अंत तक डीजल ऑटो को चरणबद्ध तरीके से हटाने का निर्देश दिया.


एनसीआर में दिल्ली, हरियाणा के 14 जिले, उत्तर प्रदेश के आठ जिले और राजस्थान के दो जिले शामिल हैं. दिल्ली में 1998 में डीजल ऑटो रिक्शा को सीएनजी में बदलने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया गया था. दिल्ली में फिलहाल डीजल से चलने वाले ऑटो का पंजीकरण नहीं होता. दिल्ली परिवहन विभाग ने पिछले साल अक्टूबर में 4,261 ई-ऑटो के पंजीकरण के लिए एक योजना शुरू की थी.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi -अब किसी और की ज़रूरत नहीं