Delhi Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण कहर मचा रहा है. हवा इस हद तक खराब हो गई है कि सांस लेना तक दूभर हो गया है. इस बीच देश के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर को लेकर चिंता जताई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीजेआई ने कहा, दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण उन्होंने सुबह की सैर पर जाना बंद कर दिया है. सीजेआई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि उनके डॉक्टर ने उन्हें सुबह बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है, क्योंकि सांस संबंधी बीमारियों से बचने के लिए घर के अंदर रहना ही बेहतर है. 


'मॉर्निंग वॉक पर जाना छोड़ दिया है'


एयर पल्यूशन के स्तर में इजाफे का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, 'मैंने आज (24 अक्टूबर) से सुबह की सैर पर जाना बंद कर दिया है. मैं आमतौर पर सुबह चार-सवा चार बजे के आसपास सैर के लिए जाता हूं.' देश के 50वें सीजेआई 10 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. उन्होंने शीर्ष अदालत की कार्यवाही की रिपोर्टिंग करने वाले पत्रकारों को मान्यता देने के लिए कानून की डिग्री होने की अनिवार्य शर्त को खत्म करने की भी घोषणा की.


पत्रकारों को दी सहूलियत


उन्होंने कहा कि मान्यता प्राप्त पत्रकारों को अब अपनी गाड़ियां सुप्रीम कोर्ट परिसर में खड़ा करने की सुविधा मिलेगी. उन्होंने रिकॉर्ड और न्यायिक प्रक्रियाओं के डिजिटलीकरण और शीर्ष अदालत के फैसलों का अनुवाद विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में करने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की शुरुआत के बारे में भी बात की. सीजेआई ने कहा कि जिला अदालत के रिटायर्ड फैसलों के एआई के जरिये अनुवादों में सुधार में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. 


सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण से जजों को अपने आईपैड पर और यहां तक ​​कि उड़ानों में भी केस फाइल पढ़ने में मदद मिली है. रिटायरमेंट के बाद की योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर, सीजेआई ने कहा कि वह पहले कुछ दिन आराम करेंगे.


(इनपुट-PTI)