Kashi Vishwanath in Banaras: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Yogi Adityanath) महादेव की नगरी काशी (Varanasi) में एक विशेष दौरे पर हैं. इस दौरान शनिवार के दिन उन्होंने बाबा विश्वनाथ का दर्शन किया. योगी आदित्यनाथ ने 100वीं बार काशी विश्वनाथ (Shri Kashi Vishwanath Temple) का दर्शन किया है. इसके साथ ही सीएम योगी उत्तर प्रदेश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री बन गए हैं, जिन्होंने काशी विश्वनाथ के दर्शन करने का 'शतक' लगाया है. इस यात्रा के दौरान सीएम योगी 24 मार्च को होने वाली प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के बनारस दौरे की समीक्षा कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

113 बार बनारस यात्रा पर रहें सीएम योगी


आपको बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ जब भी बनारस आते हैं, तब वह बाबा के दरबार में हाजिरी जरूर लगाते हैं. योगी आदित्यनाथ साल 2017 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे. सीएम योगी अब तक 113 बार बनारस यात्रा पर जा चुके हैं. अब तक औसतन देखा जाए तो सीएम योगी हर 21 दिन में बनारस दौरे पर होते हैं. बनारस का अपना सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व है. इसके अलावा बनारस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र भी है जहां से जीतकर उन्होंने दो बार प्रधानमंत्री की कुर्सी भी हासिल की.


कौन हैं 'काशी के कोतवाल'


सीएम योगी के बनारस यात्रा के आंकड़ों को उठा कर देखें, तो साल 2017 से लेकर साल 2022 के मार्च महीने तक सूबे के मुख्यमंत्री 74 बार बनारस जा चुके हैं. बनारस में मौजूद काल भैरव के मंदिर को काशी के कोतवाल के नाम से भी जाना जाता है. जब भी बनारस में कोई पहली बार किसी काम से आता है तो यहां दर्शन जरूर करता है. काशी विश्वनाथ में दर्शन और पूजा करने के अलावा सीएम योगी ने 100 बार काल भैरव के दर्शन करने का भी रिकॉर्ड बनाया है. आपको बता दें कि सीएम योगी लगातार दो बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने हैं जो उत्तर प्रदेश के इतिहास में अपने आप में एक रिकॉर्ड है.


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं