CNG and PNG Latest Price Hike: दुनियाभर में ऊर्जा की कीमतों में बड़ा उछाल देखने को मिला है, इसके साथ प्राकृतिक गैस की कीमतों में 40 फीसदी की रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी दर्ज कर की गई है. इसका असर अब भारत पर भी देखने को मिल रहा है. आपको बता दें कि गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लिमिटेड (Mahanagar Gas Limited) ने सीएनजी (CNG) के दाम छह रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए हैं. इसके अलावा पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (PNG) की कीमतों में चार रुपये प्रति यूनिट का इजाफा किया गया है. नई कीमतें सोमवार रात से लागू हो जाएंगी. इसके साथ ही मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में वाहनों में ईंधन के रूप में इस्तेमाल होने वाली कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (सीएनजी) का खुदरा दाम बढ़कर 86 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. वहीं घरेलू पीएनजी का दाम 52.50 रुपये प्रति यूनिट हो चुका है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कंपनी ने बढ़ते दामों के पीछे की बताई वजह


महानगर गैस लिमिटेड ने कहा है कि सरकार ने एक अक्टूबर से गैस की कीमतों में 40 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है जिसकी वजह से कंपनी को यह कदम उठाना पड़ रहा है. आपको बता दें कि पेट्रोलियम मंत्रालय के तहत काम करने वाली पेट्रोलियम मूल्य एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ ने 1 अक्टूबर से अगले छह महीने के लिए घरेलू स्तर पर पैदा की जाने वाली गैसों की कीमतों में 40 फीसदी की भारी बढ़ोत्तरी की घोषणा की है. ये घोषणा पेट्रोलियम मूल्य एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ 30 सितंबर के दिन की थी. इससे पहले 1 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय कीमतों का हवाला देते हुए गैस के दाम 110 फीसदी बढ़ाए गए थे.


सरकार साल में दो बार करती है गैस कीमतों में बदलाव


आपको बता दें कि सरकार साल में दो बार 1 अप्रैल और 30 सितंबर को गैस कीमतों में बदलाव करती है. महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने कहा है कि इस बढ़ोतरी के बाद सीएनजी (CNG) और पेट्रोल के बीच मूल्य बचत घटकर 45 फीसदी रह गया है. वहीं पीएनजी (PNG) और एलपीजी (LPG) के बीच यह अंतर सिर्फ 11 फीसदी का रह गया है.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर