नई दिल्ली: भारत-पाकिस्तान के बीच हुई 1965 की जंग में शामिल रहे कर्नल पृथ्वीपाल सिंह गिल (Col Prithipal Singh Gill) के जीवन के आज 100 साल (100th Birthday) पूरे हो गए हैं. कर्नल पृथ्वीपाल सिंह गिल (Col Prithipal Singh Gill) भारतीय सेना के एक मात्र ऐसे ऑफिसर हैं, जिन्होंने भारतीय थल सेना, नौसेना और वायुसेना में अपनी सेवाएं दी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेफ्टिनेंट जनरल के. जे. सिंह ने ट्विटर पर कर्नल पृथ्वीपाल सिंह गिल के 100वें जन्मदिन (Col Prithipal Singh Gill's 100th Birthday) पर उनकी जवानी की फोटो के साथ आज की एक फोटो शेयर की. उन्होंने फोटो के कैप्शन में लिखा, 'Col Prithipal Singh Gill- 100 Not Out'.



कर्नल पृथ्वीपाल सिंह गिल के 100वें जन्मदिन (Col Prithipal Singh Gill's 100th Birthday) पर मिली ये जानकारी बड़ी दिलचस्प है कि वो अपने परिवार की इजाजत के बिना ही ब्रिटिश सरकार की रॉयल इंडियन एयरफोर्स में शामिल हो गए थे. उन्होंने इस बारे में अपने परिवार से बात नहीं की थी. रॉयल इंडियन एयरफोर्स में उन्हें कराची में तैनात किया गया था. कर्नल पृथ्वीपाल सिंह गिल (Col Prithipal Singh Gill) को पायलट अधिकारी के पद की जिम्मेदारी दी गई थी.


ये भी पढ़ें- Farmers Protest में चल रहे Khalistan आंदोलन का खुलासा, देखिए सबूत


जान लें कि कर्नल पृथ्वीपाल सिंह गिल (Col Prithipal Singh Gill) रॉयल इंडियन एयरफोर्स में हॉवर्ड एयरक्राफ्ट के पायलट थे. लेफ्टिनेंट जनरल के. जे. सिंह ने अपने ट्विटर हैंडल से कर्नल पृथ्वीपाल सिंह गिल (Col Prithipal Singh Gill) के बारे में ये जानकारी शेयर की है.


बता दें कि रॉयल इंडियन एयरफोर्स के बाद कर्नल पृथ्वीपाल सिंह गिल (Col Prithipal Singh Gill) भारतीय नौसेना (Indian Navy) में गए. उन्हें भारतीय नौसेना में आईएनएस तीर और स्वीपिंग शिप पर नियुक्त किया गया था. दूसरे विश्व युद्ध में कर्नल गिल को मालवाहक पोतों की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.


ये भी पढ़ें- खौफनाक! अपनी ही मां पर किए 200 वार, काट डाली गर्दन और जीभ


भारतीय नौसेना के बाद कर्नल पृथ्वीपाल सिंह गिल (Col Prithipal Singh Gill) ने भारतीय थल सेना (Indian Army) में अपनी सेवाएं दीं. उन्होंने असम राइफल्स के साथ मणिपुर में काम किया और वो ग्वालियर में भी तैनात रहे.


LIVE TV