नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के खिलाफ जारी जंग में केंद्र सरकार (Central Government) ने राज्यों को 2.02 करोड़ से अधिक N95 मास्क और 1.18 करोड़ से अधिक पीपीई किट मुफ्त वितरित की हैं. इसके साथ ही अस्पतालों में 6.12 करोड़ से अधिक HCQ टैबलेट वितरित की हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बयान जारी करते हुए इसकी पुष्टि की है. अपने बयान में मंत्रालय ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW), कपड़ा मंत्रालय और फार्मास्यूटिकल्स मंत्रालय, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) आदि के प्रयासों का परिणाम बताया. मंत्रालय ने कहा कि अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और अन्य, घरेलू उद्योग को इस अवधि के दौरान आवश्यक चिकित्सा उपकरणों जैसे पीपीई किट, N95 मास्क, वेंटिलेटर आदि के निर्माण और आपूर्ति के लिए प्रोत्साहित किया गया है. 


मंत्रालय ने बयान में जानकारी दी कि अब तक 11,300 स्वदेशी वेंटिलेटर तैयार कर विभिन्न राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों और केंद्रीय संस्थानों में भेजे गए हैं, जिनमें से 6,154 वेंटिलेटर पहले से ही विभिन्न अस्पतालों में पहुंचा दिए गए थे. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए जरूरी उपलब्धता के बड़े अंतर को पाटने में मदद करेगा. 


बताते चलें कि MoHFW भी विभिन्न राज्यों में 1.02 लाख ऑक्सीजन सिलेंडरों की आपूर्ति का कार्य सुनिश्चित कर रहा है. बयान में मंत्रालय ने आगे कहा कि बीते 1 अप्रैल से अब तक दिल्ली में 7.81 लाख पीपीई और 12.76 लाख  N95 मास्क की आपूर्ति की गई है, महाराष्ट्र में 11.78 लाख पीपीई और 20.64 एन 95 मास्क, और MoHFW द्वारा 5.39 लाख पीपीई और तमिलनाडु में 9.81 लाख एन 95 मास्क दिए गए है. 


ये भी पढ़ें:- क्या इस वजह से नेपाल के PM ओली ने रचा अचानक ‘सीने में दर्द’ का नाटक?