भारत में कोरोना के मामलों में रोजाना बढ़ोतरी देखी जा रही है. यही कारण है कि ज्यादा संक्रमण वाले राज्यों में सरकारें अलर्ट मोड में आ गई हैं. देश में 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,151 नए मामले दर्ज किए गए जो कि एक दिन पहले के आंकड़ों से 37 फीसदी ज्यादा है. एक दिन में सबसे ज्यादा कोरोना मामलों के आंकड़ों के लिहाज से देखें तो 29 मार्च से पहले 28 अक्टूबर 2022 को 2,208 केस दर्ज किए गए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 11,903 हो गई है. वहीं, इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या देश में 5,30,848 हो गई है. देश में संक्रमण की दैनिक दर 1.51 फीसदी और साप्ताहिक दर 1.53 फीसदी है. देश में लगातार बढ़ रहे मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. दिल्ली समेत कई राज्यों में सरकारों ने लोगों से कोरोना संबंधी निर्देशों को पालन करने की अपील की है.


बताया जा रहा है कि कोरोना के नए सब-वेरिएंट XBB.1.16 से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस वेरिएंट के लक्षण भी पहले के वेरिएंट जैसे ही हैं. इसमें कुछ भी नया नहीं है. अचानक मौसम में हुए बदलावों की वजह से होने वाली तकलीफ को लोग कोरोना के लक्षणों से जोड़कर देख रहे हैं. हालांकि, कुछ डॉक्टर्स का कहना है कि ये नया वेरिएंट ज्यादा तेजी से फैल सकता है. ये ज्यादा आक्रामक है.


अमेरिका, चीन, ब्रिटेन समेत कई देशों में कोरोना के नए सब-वेरिएंट XBB.1.16 ने कोहराम मचा रखा है. ये XBB.1.5 वेरिएंट के मुकाबले कहीं ज्यादा आक्रामक है. इस वेरिएंट के लक्षणों में सर्दी, बुखार, सिरदर्द, थकान, शरीर में दर्द और गले में खराश होना शामिल है. एक्सपर्ट्स की मानें तो लोगों को तीसरा डोज भी लगवा लेना चाहिए. इससे इम्यूनिटी बढ़ाने और संक्रमण को कम करने में काफी मदद मिल सकती है.