Cyclone Dana Live Updates in Hindi: गंभीर चक्रवाती तूफान 'दाना' 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा. फिर यह ओडिशा के उत्तरी तटीय क्षेत्र में कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदल गया. आज (25 अक्टूबर) सुबह 08.30 बजे भद्रक से लगभग 30 किमी उत्तरपूर्व तथा धामरा से 50 किमी उत्तर-उत्तरपश्चिम में केंद्रित रहा. चक्रवात के केंद्र के आसपास लगातार लगभग 80-90 किमी प्रति घंटे की रफ्तर से हवा चल रही है, जो 100 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगले कुछ घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर होकर गहरे दबाव में तब्दील होने की संभावना है. IMD ने कहा कि 25 अक्टूबर को ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल में लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. स्कूलों को बंद कर दिया गया है. 400 से अधिक रेलगाड़ियों को रद्द और उड़ानों को निलंबित कर दिया गया. हालांकि, कोलकाता और भुवनेश्‍वर एयरपोर्ट से अब उड़ानों का संचालन शुरू हो गया है.


Dana Cyclone Live Updates in Hindi


Cyclone Dana Live: ओडिशा में 'जीरो कैजुअल्टी'


ओडिशा के सीएम मोहन चरण माझी ने कहा, 'चक्रवाती तूफान दाना ने 24 और 25 अक्टूबर की रात को भीतरकनिका और धामरा तटों के बीच दस्तक दी. यह प्रक्रिया आज सुबह 7:00 बजे तक जारी रही... सतर्क प्रशासन और तैयारियों के कारण कोई हताहत नहीं हुआ. सरकार का 'शून्य हताहत' का लक्ष्य हासिल हो गया है. लगभग 6 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. 6,000 गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य केंद्रों में स्थानांतरित किया गया है.'



ओडिशा: चक्रवाती तूफान के कारण भद्रक के धामरा के तटीय गांवों में सड़कें बंद हो गई हैं. स्थानीय लोगों को सड़कों पर गिरे पेड़ों को साफ करते देखा जा सकता है. सड़कें बंद हैं और कुछ घरों को भी नुकसान पहुंचा है.


Cyclone Dana Live: भद्रक में पेड़ उखड़े, रास्ता साफ करने में लगे कर्मचारी


ओडिशा: भद्रक के धामरा में तेज़ हवाओं और बारिश के कारण पेड़ उखड़ गए हैं, इसलिए अग्निशमन सेवा दल द्वारा सड़कें साफ की जा रही हैं. ओडिशा अग्निशमन सेवा के दीपक कुमार ने ANI से कहा, 'यहां कई पेड़ उखड़ गए हैं, जिससे सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं. सबसे पहले, हम एनएच और अन्य सड़कों को साफ़ करेंगे और फिर हम आवासीय क्षेत्रों की ओर बढ़ेंगे. हमारी दो टीमें धामरा में काम कर रही हैं. अभी तक हमारे पास किसी भी गंभीर नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं है.'



Cyclone Dana Live: ओडिशा सीएम लगातार कर रहे निगरानी


ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी भुवनेश्वर में राजीव भवन में चक्रवात 'दाना' की लैंडफॉल के बाद की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. माझी के अनुसार, अब तक लगभग 5.84 लाख लोगों को आश्रय स्थलों तक पहुंचाया गया है.



चक्रवात दाना लाइव: IMD ने दिया अपडेट


भुवनेश्वर स्थित IMD केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने ANI से कहा, 'अब यह (दाना) धामरा से लगभग 15 किमी उत्तर और भितरकनिका से 30 किमी उत्तर-पश्चिम में है... वर्तमान तीव्रता एक गंभीर चक्रवाती तूफान है और हवा की गति 100-110 किमी/घंटा है... भूमि पर पहुंचने की प्रक्रिया जारी है... यह अगले 1-2 घंटों तक जारी रहेगी. यह उत्तर ओडिशा से होते हुए पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और धीरे-धीरे एक चक्रवाती तूफान में कमजोर हो जाएगा.'



120 KMPH तक पहुंच सकती है हवा की रफ्तार: IMD


भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने PTI को बताया, 'इसकी शुरुआत चक्रवाती परिसंचरण के बाहरी बादल के प्रवेश के साथ हुई. जब इसका केंद्र जमीन पर पहुंचेगा, तो हवा की गति 120 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की उम्मीद है.'



Cyclone Dana Live: कोलकाता हवाई अड्डे से उड़ानें बंद


भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, चक्रवात ‘दाना’ के मद्देनजर कोलकाता हवाई अड्डे पर गुरुवार शाम से 15 घंटे के लिए उड़ानों को स्थगित कर दिया गया. उड़ानों को शुक्रवार सुबह नौ बजे बहाल किया जाना है. इस बीच, हवाई अड्डा निदेशक ने बताया कि कोलकाता हवाई अड्डे से अंतिम उड़ान के रवाना होने के बाद टर्मिनल भवन के सभी प्रवेश और निकास द्वारों को सील कर दिया गया है.


चक्रवात ‘दाना’: भुवनेश्वर में ट्रेन रद्द, उड़ानें निलंबित


ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में हवाई अड्डे के अधिकारियों ने चक्रवात ‘दाना’ के मद्देनजर 25 अक्टूबर को सुबह 8 बजे तक उड़ान संचालन को निलंबित करने का फैसला किया है. अधिकारी ने कहा कि उड़ान 15 घंटे तक निलंबित रहने के दौरान, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह की लगभग 40 उड़ानें प्रभावित होंगी. राज्य सरकार ने 23 से 25 अक्टूबर तक भुवनेश्वर में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए हैं.


चक्रवात 'दाना पर ISRO की भी नजर


इसरो के उपग्रह ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों की ओर बढ़ रहे चक्रवाती तूफान ‘दाना’ पर नजर रखे हुए हैं. आपदा प्रबंधन प्रयासों में सहायता के लिए तात्कालिक रूप से आंकड़ा उपलब्ध कराया जा रहा है. उसने कहा कि ईओएस-06 और भूस्थैतिक उपग्रह इनसेट-3डीआर नियमित रूप से चक्रवात की स्थिति पर बहुमूल्य जानकारी प्रदान कर रहे हैं. (एजेंसी इनपुट्स)