Delhi NCR Air Pollution: 'गैस चेंबर' के रूप में मशहूर हो चुके दिल्ली-एनसीआर वालों के फेफड़ों को उस वक्त बड़ी राहत मिल गई जब उनकी सांसों और फेफड़ों में समा रहा काला धुआं अचानक किसी जादू की तरह गायब हो गया. दिल्ली का एयर पॉल्युशन हवा हो गया यानी शहर से जहरीली हवा गायब हो गई तो यहां के लोगों के चेहरे खिल गए. हालांकि जानकारों का कहना है कि ये राहत बहुत ज्यादा देर तक नहीं रही. लेकिन जितनी देर भी राहत मिली वो आंकड़ों में दर्ज हो गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली-एनसीआर में राहत


दिल्ली-एनसीआर में बीती देर रात से चल रही तेज हवा ने प्रदूषण की स्थिति में कुछ हद तक राहत पहुंचाने का काम किया है. नोएडा और गाजियाबाद के कई इलाके रेड जोन से बाहर आ गए. बुधवार सुबह से ही स्मॉग की चादर ने पूरे एनसीआर को ढक रखा था. नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली में एक्यूआई 300 के पार पहुंच गया था. लोगों को सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगी थी. सुबह के वक्त नजारा ऐसा था कि जैसे कोहरा छाया हुआ हो, लेकिन धीरे-धीरे दिन निकलने के साथ धुंध कम होना शुरू हुई थी.


आंकड़ों में भारी अंतर


अब आज गुरुवार सुबह स्थिति कुछ अलग देखने को मिली. तेज हवाओं की वजह से वायु गुणवत्ता में भी कुछ हद तक सुधार आया है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के कई इलाके रेड जोन से बाहर आ गए हैं. अगर यह तेज हवा ऐसे ही चलती रही तो लोगों को प्रदूषण से राहत मिलेगी, लेकिन हवा धीमी हुई तो, स्थिति खतरनाक स्तर तक पहुंच सकती है. अब इसमें सरकार ने तो कुछ किया नहीं था इसलिए लोगों ने इसका क्रेडिट भी भगवान को दिया. 


24 घंटे पहले ऐसी थी हालत


दरअसल बुधवार और गुरुवार के आंकड़ों में काफी अंतर देखने को मिल रहा है. बुधवार को दिल्ली के सभी इलाके लगभग 300 एक्यूआई के पार चले गए थे और नोएडा और गाजियाबाद में स्थिति बदतर होती जा रही थी. दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई बुधवार को 402 था, जो गुरुवार को 389 दर्ज किया गया. जहांगीरपुरी में बुधवार को एक्यूआई 418 दर्ज किया गया था, आज वो 380 पर पहुंच गया है.



नोएडा की अगर बात की जाए, तो बुधवार को यहां एक्यूआई 311 का आंकड़ा छू रहा था, जो आज 189 पर पहुंच गया है. वहीं नोएडा के सेक्टर 1 में बुधवार को एक्यूआई का स्‍तर 327 था, वो आज 201 पर है. सेक्टर 116 में बुधवार को यह आंकड़ा 318 पहुंच गया था, वो आज 137 पर है.


गाजियाबाद में भी एक्यूआई में सुधार हुआ है. बुधवार को यहां एक्यूआई 319 तक पहुंच गया था, गुरुवार को 249 दिखा रहा है. गाजियाबाद के कई इलाकों बुधवार को एक्यूआई 350 के करीब पहुंच गया था. इंदिरापुरम में 302 था, आज 291 है. संजय नगर में 308 की जगह गुरुवार को 108 है. वसुंधरा में बुधवार को 320 की जगह आज 289 है. सबसे ज्यादा लोनी में बुधवार को एक्‍यूआई का आंकड़ा 347 पहुंच गया था, वो गुरुवार को 307 दिखा रहा था.


नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है. जगह-जगह जुर्माना लगाने की कार्रवाई के साथ-साथ ग्रेप 2 लागू होने के बाद डीजी सेट और कंस्ट्रक्शन पर रोक लगा दी गई है. नोएडा में प्राधिकरण के अधिकारी जगह-जगह पर एसटीपी प्लांट और वेस्ट मैनेजमेंट न करने वाली कंपनियां रेस्टोरेंट और औद्योगिक इकाइयों पर कार्रवाई करते नजर आ रहे हैं. दिल्ली में भी दिल्ली सरकार के मंत्री 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' जैसे अभियान को शुरू कर चुके हैं और उसके साथ-साथ विंटर एक्शन प्लान भी लागू कर दिया गया है.


गोपाल राय ने की थी मांग


दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 400 के करीब पहुंच जाने के बाद अब दिल्ली सरकार राजधानी में कृत्रिम बारिश कराना चाहती है. दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि वह केंद्र सरकार को लेटर लिखने जा रहे हैं. ऐसा होता इससे पहले कुदरत ने ही लोगों के हाल पर थोड़ी कृपा कर दी.


( इनपुट: आईएएनएस)