Delhi Metro Smart Card Issue: दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को देश की राजधानी और एनसीआर के क्षेत्र में रहने वाले लोगों की लाइफलाइन माना जाता है. लेकिन अब दिल्ली मेट्रो के स्मार्टकार्ड (Smart Card) ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है क्योंकि यात्रियों को अपना स्मार्टकार्ड रिचार्ज करने में परेशानी हो रही है और इसकी वजह से उन्हें यात्रा के खातिर टोकन खरीदने के लिए टोकन काउंटर पर लंबी लाइन में लगना पड़ रहा है. लोगों की शिकायत है कि वे दिल्ली मेट्रो के स्मार्टकार्ड को ऑनलाइन रिचार्ज नहीं कर पा रहे हैं. अलग-अलग ऐप से पेमेंट करने के बाद जब स्मार्टकार्ड रिचार्ज की प्रक्रिया में जाता है तो रिचार्ज नहीं होता है लेकिन उनके पैसे पहले ही कट चुके होते हैं. ऐसे में यात्री टोकन काउंटर पर लाइन में लगने को मजबूर हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब दूर होगी तकनीकी खामी?


स्मार्टकार्ड रिचार्ज प्रक्रिया में यात्रियों को हो रही परेशानी पर दिल्ली मेट्रो का कहना है कि बुधवार को इस दिक्कत का सामना कुछ लोगों ने किया. हमारी टीम ने इस परेशानी का संज्ञान लिया है. इस तकनीकी खामी को दूर करने की कोशिश की जा रही है.


स्मार्टकार्ड से यात्रियों को होती है ये सुविधा


जान लें कि अगर कोई दिल्ली मेट्रो में यात्रा करना चाहता है तो उसको टोकन या स्मार्टकार्ड की जरूरत होती है. टोकन को आप टोकन काउंटर से खरीद सकते हैं. वहीं, अगर आप स्मार्टकार्ड लेते हैं तो उसे बार-बार खुद ही ऐप आदि के माध्यम से रिचार्ज कर सकते हैं. इससे सुविधा ये होती है कि आपको बार-बार लाइन में नहीं लगना पड़ता है.


स्मार्टकार्ड से किराए में भी छूट


गौरतलब है कि अगर आप दिल्ली मेट्रो के स्मार्टकार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको टोकन के मुकाबले किराए में करीब 10 फीसदी की छूट मिलती है. अगर आप किसी जगह दिल्ली मेट्रो से टोकन खरीदकर जाते हैं और आपको 40 रुपये टोकन खरीदना पड़ता है तो स्मार्टकार्ड से इसके लिए आपको सिर्फ 36 रुपये ही चुकाने होंगे यानी आपको 10 प्रतिशत की किराए में छूट मिलेगी.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|