नई दिल्ली: दिल्ली की विधायक आतिशी 'न्यू अर्बन एजेंडा' पर चर्चा करेंगी वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के वैश्विक मंच पर दिल्ली मॉडल ऑफ गवर्नेंस पेश करेंगी. साथ ही वह वैश्विक नेताओं के साथ वह केजरीवाल मॉडल ऑफ गवर्नेंस साझा करेंगी.


क्या बोलीं आतिशी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस मामले में बात करते हुए आतिशी ने कहा, 'संयुक्त राष्ट्र महासभा के सदस्यों के साथ केजरीवाल सरकार की प्रभावी जन-केंद्रित नीतियों के माध्यम से स्थानीय नेतृत्व के दिल्ली के उदाहरण को साझा करना मेरे लिए गर्व की बात है' 


इसके आगे आतिशी ने कहा, 'अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली मॉडल ऑफ गवर्नेंस दुनिया भर के देशों के सामने आने वाली कई चुनौतियों का समाधान देती है.' अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार की प्रभावी जन-केंद्रित नीतियों ने दिल्ली के लोगों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करते हुए आम लोगों की जिंदगी को आसान बनाने का काम किया है. यही कारण है कि अब इन नीतियों को चर्चा पूरे विश्व में हो रही हैं. 


27 और 28 अप्रैल को होगा आयोजन


दिल्ली सरकार द्वारा जनता और देश सेवा के हित में कार्य करने के लिए, कालकाजी की विधायक अतिशी को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र संघ के मुख्यालय  में 'लोकल एंड रीजनल गवर्नमेंट्स प्रियोरिटीज फॉर द न्यू अर्बन एजेंडा' पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया गया है. यह आयोजन 27 और 28 अप्रैल को होगा.


बोगोटा और बार्सिलोना के मेयर संग चर्चा 


संयुक्त राष्ट्र महासभा की इस उच्च स्तरीय बैठक में, स्पीकर्स न्यू अर्बन एजेंडा को प्राप्त करने के ओवर ऑल विजन और टारगेट को लेकर उनके योगदान पर फोकस करेंगे. मेम्बर स्टेट को राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चुनौतियों तथा नीतिगत प्रतिक्रियाओं का वर्णन करने और परिवर्तनकारी परिणामों को प्राप्त करने के लिए राज्य की प्रतिबद्धताओं का वर्णन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. अतिशी, बोगोटा और बार्सिलोना के मेयर के साथ 'बेस्ट प्रैक्टिसेज ऑफ लीडिंग लोकली' पर चर्चा करेंगी. जहां वह दिल्ली सरकार के विजन और कार्यान्वयन को प्रस्तुत करते हुए बतायेंगी कि कैसे एक संपन्न, विविध और घनी आबादी वाला शहर बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और सार्वजनिक परिवहन तक समान पहुंच सुनिश्चित करके अपने सभी नागरिकों को उच्च गुणवत्ता वाला जीवन प्रदान करने का प्रयास कर सकता है.


बताएंगी दिल्ली की बेस्ट प्रैक्टिसेज 


अतिशी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सदस्यों को दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली में अपनाई जा रही बेस्ट प्रैक्टिसेज के बारे में बतायेंगी कि कैसे दिल्ली सरकार की नीतियों ने लाखों आम लोगों के जीवन को प्रभावित किया है और उनके जीवन को आसान बना दिया है. इस कार्यक्रम के विषय में बताते हुए अतिशी ने कहा, 'दुनिया भर से आए मेयरों के पैनल में शामिल होना और अंतरराष्ट्रीय मंच पर केजरीवाल सरकार की जनता-केंद्रित प्रभावशाली नीतियों पर चर्चा करना मेरे लिए गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि यह सरकारों के लिए एक दूसरे से सीखने और दुनिया भर के लोगों को उन नीतियों के माध्यम से मदद करने का एक बड़ा अवसर है जो लोगों की जरूरतों से जुड़ी हुई है.


ज्ञात हो कि अतिशी ने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास की पढ़ाई की है उन्होंने शेवनिंग स्कॉलरशिप हासिल कर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से इतिहास में मास्टर डिग्री प्राप्त की और शिक्षा में अपनी दूसरी मास्टर डिग्री के लिए प्रतिष्ठित रोड्स स्कॉलरशिप भी प्राप्त की थी.


उल्लेखनीय है कि अतिशी, कालकाजी की विधायक होने के साथ-साथ दिल्ली विधानसभा की एजुकेशन व पब्लिक अकाउंट के स्टैंडिंग कमिटी की चेयरपर्सन भी है. उन्हें पालिसी मेकिंग का व्यापक अनुभव है और उन्होंने जुलाई 2015 से अप्रैल 2018 तक दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के शिक्षा सलाहकार के रूप में भी कार्य किया है. उन्होंने दिल्ली सरकार के शिक्षा क्रांति के सफल कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और दिल्ली सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रम मोहल्ला सभा परियोजना का नेतृत्व किया है जो प्रत्येक नागरिक को सशक्त बनाने के लिए शासन को विकेंद्रीकृत करने का एक अग्रणी प्रयास है. अतिशी ने दिल्ली सरकार के स्कूलों में स्कूल प्रबंधन समितियों (एसएमसी) को मजबूत बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.